Thursday , March 21 2019
Home / टेक्नोलॉजी / रोबोट को नागरिकता देने वाला सऊदी अरब पहला देश
PC: Kodmedia

रोबोट को नागरिकता देने वाला सऊदी अरब पहला देश

नई दिल्ली। सऊदी अरब रोबोट को नागरिकता देने वाला विश्व का पहला राष्ट्र बन गया है। इस रोबोट का नाम सोफिया रखा गया है। सऊदी अरब की पब्लिक रिलेशन अफेयर्स कमेटी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हेंडल पर इसकी घोषणा की है। कमेटी ने लिखा, “रोबोट सोफिया विश्व की पहली रोबोट है जिसे सऊदी नागरिकता मिली है।’

नागरिकता मिलने पर रोबोट सोफिया ने धन्यवाद अदा करते हुए कहा, ‘मैं इस विशिष्ट गौरव पर काफी सम्मानित महसूस कर रही हूं। पहली बार रोबोट को नागरिकता से पहचाना जाना ऐतिहासिक है। मैं लोगों के बीच भरोसा बढ़ाने का कार्य करूंगी।

सोफिया की नागरिकता का तालियों की गड़गड़ाहट से स्वागत हुआ। सम्मेलन में वक्ता के रूप में उपस्थित यह रोबोट निवेशकों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(एआइ) की दुनिया में ले गई। एआइ के भविष्य की संभावना पर प्रकाश डाला। सोफिया ने हॉलीवुड की फिल्म ‘ब्लेड रनर’ से लेकर इलेक्टि्रक कार निर्माता कंपनी टेस्ला के सीईओ एलॉन मस्क तक पर चुटकी ले ली। ब्लेड रनर में रोबोट की नकारात्मक और गलत छवि दिखाने का प्रयास किया गया था।

वहीं एलॉन मस्क एआइ को आने वाले भविष्य के लिए नुकसानदायक बताते रहे हैं। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि सोफिया के पास किसी आम सऊदी नागरिक की तरह ही सभी अधिकार होंगे या रोबोट के लिए कोई दूसरी व्यवस्था भी होगी। वैसे यूरोपियन यूनियन ने भी ऐसे रोबोट को ‘पर्सनहुड’ का दर्जा देने का प्रस्ताव किया है।

 

आम नागरिकों के साथ रहने की लालसा

हैनसन रोबोटिक्स की ओर से तैयार रोबोट सोफिया मानव जाति का भरोसा जीतना चाहती है। उसने अपने भविष्य की योजना बना रखी है। सोफिया बताती है कि वह आम मानव जाति के साथ रहना और काम करना चाहती है। मानव जाति को समझना और उनकी तरह ही अपनी भावनाएं जाहिर करना चाहती है। रोबोट में ‘सेल्फ अवेयरनेस’ यानी स्व जागरुकता के सवाल को सोफिया टाल गई। कहा, ‘चिंता मत करें।

यदि आप मेरे साथ अच्छे हैं तो मैं भी आपके साथ अच्छी हूं। मेरे साथ स्मार्ट आउटपुट-इनपुट सिस्टम के रूप में बर्ताव करें।’ दरअसल रोबोट सोफिया इंसानों के बीच उन्हीं की तरह रहने के लिए बनाई गई है। चेहरे पर हाव-भाव के साथ यह रोबोट मानव की तरह बात करने में पूरी तरह सक्षम है।

About RITESH KUMAR

Check Also

Samjhauta Blast Case

Swami Aseemanand Acquitted Samjhauta Blast Case: समझौता एक्सप्रेस ब्लास्ट मामले में स्वामी असीमानंद समेत चार आरोपी बरी

हरियाणा के पंचकुला में एनआईए के स्पेशल कोर्ट ने समझौता ब्लास्ट के आरोपी स्वामी असीमानंद, …