Tuesday , March 19 2019
Home / देश / अब आरओ पानी से किया जाएगा महाकाल शिवलिंग का अभिषेक: सुप्रीम कोर्ट
PC: Kodmedia

अब आरओ पानी से किया जाएगा महाकाल शिवलिंग का अभिषेक: सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली: धार्मिक नगरी उज्जैन में स्थित महाकाल मंदिर में क्षरण को लेकर दायर की गई याचिका पर शुक्रवार को उच्चतम न्यायालय ने मंदिर कमेटी के पक्ष में निर्णय सुनाया. अदालत ने यह भी कहा कि महाकाल का अभिषेक आरओ पानी से ही किया जाए.

इससे पहले अदालत में अपना पक्ष रखने और अलग-अलग बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा करने के लिए गुरुवार को महाकाल मंदिर समिति की अहम बैठक हुई. बैठक में कई फैसले लिए गए. इसमें सबसे अहम् निर्णय श्रद्धालुओं के लिए एक आरओ पानी का फिल्टर प्लांट जल्द लगाने का रहा. अब श्रद्धालु उसी प्लांट से जल लेकर शिवलिंग पर चढ़ा सकेंगे.

इसी मुद्दे को लेकर शुक्रवार को उच्चतम न्यायालय को तय करना था कि महाकाल मंदिर में शिवलिंग के क्षरण को रोकने के लिए क्या उपाय की जानी चाहिए. इसको लेकर महाकाल मंदिर समिति की एक बैठक गुरुवार को वैदिक शोध संस्था चिंतामन मंदिर के समीप हुई. जिसमें उज्जैन कलेक्टर समेत आला अधिकारी भी उपस्थित थे.

समिति ने उच्चतम न्यायालय में अपनी बात रखने के लिए कई निर्णय लिए. साथ ही क्षरण रोकने के लिए भी महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए. जिसमें सबसे बड़ी बात ये कि पुरातत्व विभाग की टीम ने कहा था की दूषित पानी की वजह से क्षरण हो रही है. इसको लेकर फैसला लिया गया की अब जितनी जल्दी हो महाकाल मंदिर में एक नया आरओ प्लांट लगे. श्रद्धालु इसमें से ही पानी लेकर शिवलिंग पर चढ़ा सकेंगे.

इसके अतिरिक्त समिति में क्षरण को रोकने के लिए अन्य दूसरे उपायों पर भी चर्चा हुई और आपसी सहमती बनी थी. समिति की ओर से अदालत में अपना पक्ष रखने के लिए अधिकारी न्यायालय में मौजूद थे.

About RITESH KUMAR

Check Also

23 मई को कौन मनायेगा दिवाली?

23 मई यानी कैलेंडर ईयर का 143 वां दिन. 23 मई 2019 को दुनिया के …