Sunday , February 25 2018
Home / टेक्नोलॉजी / INS खांदेरी से कांपेंगे दुश्मन, ये हैं इस संहारक दैत्य की खास बातें…
Indian Navy, Khanderi, Mumbai, Scorpene class, submarine Khanderi, scorpene class second submarine, know key things about submarine khanderi
scorpene class second submarine khanderi launched in mumbai, know five key things about submarine khanderi

INS खांदेरी से कांपेंगे दुश्मन, ये हैं इस संहारक दैत्य की खास बातें…

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना को बेहद खतरनाक खांदेरी पनडुब्बी मिल गई है। इसे मुंबई में लांच किया गया। इसका निर्माण मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड में किया गया है, जो डीजल और बिजली से चलेगी। खास बात है कि खांदेरी आधुनिक स्टेल्थ फीचर से लैस है।

मिसाइल लॉन्च के लिए आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले टारपीडो के अलावा आईएनएस खांदेरी में ट्यूब से लॉन्च होने वाली एंटी शिप मिसाइल्स भी मौजूद हैं। ये मिसाइल्स पानी के अंदर या सतह से दागी जा सकती हैं।

मराठा इतिहास से मिला नाम: पनडुब्बी का नामकरण मराठा सेना के एक किले पर रखा गया है। एक द्वीप पर बने इस किले ने 17वीं सदी में मराठों का वर्चस्व कायम करने में मदद की थी।

खांदेरी अत्याधुनिक तकनीक से लैस है और इसे जल और स्थल दोनों जगह से लॉन्च किया जा सकता है। यानि खांदेरी पानी के भीतर से भी दुश्मनों के छक्के छुड़ाने में सक्षम है। सिर्फ इतना ही नहीं दुश्मन चाहे कितनी भी कोशिश कर ले वो खांदेरी की चाल को नहीं जान पाएंगे, यानि रडार भी खांदेरी को डिटेक्ट नहीं कर पाएगा।

सबमरीन को दुनिया के सभी हिस्सों में काम करने के लिए डिजाइन किया गया है। अत्याधुनिक संचार तकनीक इसकी क्षमता को बढ़ाती है। पनडुब्बी के जरिए ऐंटी-सरफेस और ऐंटी-सबमरीन लड़ने के अलावा खुफिया सूचनाएं भी जुटाई जा सकती हैं। इसके अलावा ये सबमरीन माइन बिछाने और इलाके की निगरानी करने में भी सक्षम है।

बनावट के लिहाज से खांदेरी का ढ़ाचा बेहद ही जटिल है। इसके ढ़ाचे को अलग-अलग सेक्शन में तैयार किया गया था। इसके अंदर कई किलोमीटर के तार और पाइप को बहुत ही कम जगह में सेट किया गया है। एक खास बात और कि इस सबमरीन के अंदर डीजल से चलने वाला इलेक्ट्रिक इंजन लगा हुआ है।

About Jyoti Yadav

Check Also

‪‪Punjab National Bank‬, ‪Nirav Modi‬, ‪Narendra Modi‬‬,Punjab National Bank‬, ‪Securities and Exchange Board of India‬, ‪Reserve Bank of India,pnb share price,Punjab National Bank‬, ‪Mukesh Ambani‬, ‪Dhirubhai Ambani‬‬

PNB को चूना लगाने वाले नीरव मोदी और उसके परिवार के भागने की ये है तारीखें!