Thursday , June 21 2018
Home / देश / हिमाचल प्रदेश : शिमला में सीजन की पहली बर्फबारी
snowfall

हिमाचल प्रदेश : शिमला में सीजन की पहली बर्फबारी

लंबे समय से चल रही सूखे की स्थिति से लोगों को राहत मिली है। शिमला में हुई सीजन की पहली बर्फबारी ने रौनक लौटा दी है। बर्फ ने पर्यटकों के साथ-साथ किसानों और बागवानों की उम्मीदों को पूरा किया है। बर्फ के फाए गिरते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल आए और मोबाइल फोन में इस दृश्य को कैद करना शुरू कर दिया।

इस दौरान युवा क्या बुजुर्ग सभी ने खूब मस्ती की। मौसम विभाग द्वारा जारी किया गया पूर्वानुमान सटीक बैठा है। इस पूर्वानुमान के कारण पर्यटकों ने पहले ही राजधानी और उस के साथ लगते क्षेत्रों कुफरी और नारकंडा का रुख कर दिया। मंगलवार सुबह से ही बादलों ने डेरा जमाया हुआ था, लेकिन दोपहर एक बजे तक शिमला में बर्फबारी शुरू नहीं हुई। हालांकि ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में सुबह करीब 11 बजे के बाद से हल्का हिमपात शुरू हो गया था। मंगलवार को सुबह से ही तापमान में बहुत ज्यादा गिरावट आ गई थी। प्रदेश के तापमान में 5 से 7 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई।

 

एक माह से अधिक समय से सूखे की मार झेल रहे हिमाचल में आज बारिश और बर्फबारी की संभावना है। प्रदेश के तीन जिलों में सोमवार को न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया। दिन में धूप के खिले रहने के बावजूद सुबह और शाम की ठंड से राहत नहीं मिल रही है हालांकि दिन में तेज धूप पड़ रही है। प्रदेश के जिन तीन स्थानों पर न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चल रहा है उनमें केलंग में -6.9, भुंतर में 0.1 और मनाली -1.0 दर्ज किया गया है। तापमान के शून्य से नीचे चले जाने से सुबह और शाम लोग ठंड से ठिठुर रहे हैं।

 

मैदानी क्षेत्रों में भी बहुत ज्यादा ठंड सुबह और शाम को ही पड़ रही है। सोमवार को शिमला का न्यूनतम तापमान 6.0 दर्ज किया गया जबकि ऊना, सोलन, सुंदरनगर में न्यूनतम तापमान शिमला से कम दर्ज किया गया है। प्रदेश में अधिकतम तापमान ऊना में 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

 

About Team Web

Check Also

गोंडा: 15 किलो गांजा के साथ तस्कर चढ़ा पुलिस के हत्थे, एक फरार होने में रहा कामयाब

 गोंडा (अरूण त्रिपाठी): जनपद कीकोतवाली देहात पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस …