Tuesday , April 24 2018
Home / देश / आज से मुंबई-गोवा के बीच दौड़ेगी तेजस एक्‍सप्रेस

आज से मुंबई-गोवा के बीच दौड़ेगी तेजस एक्‍सप्रेस

रेल मंत्री सुरेश प्रभु एलईडी टीवी, वाईफाई, सीसीटीवी जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस बहुप्रतीक्षित तेजस एक्सप्रेस को सोमवार को मुंबई से हरी झंडी दिखाकर गोवा के लिए रवाना करेंगे। मध्य रेलवे के महाप्रबंधक डी के शर्मा ने रविवार को बताया कि भारतीय रेलवे के लिए सोमवार ऐतिहासिक दिन होने जा रहा है, जब तेजस एक्सप्रेस को मुंबई से पहली यात्रा पर रवाना किया जाएगा। इस ट्रेन में इंफोटेनमेंट, वाईफाई, आग और धूम्रपान का पता लगाने की सुविधा, चाय:कॉफी वेंडिंग मशीन आदि अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं।

मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल (सीएसटी)पर ट्रेन का निरीक्षण करने वाले शर्मा ने तेजस एक्सप्रेस की तुलना जमीन पर चलने वाले विमान से की। उन्होंने कहा, मैं कहूंगा कि इस प्रीमियम ट्रेन से यात्रा करना विमान में उड़ान भरने से ज्यादा बेहतर अनुभव होगा। यह ट्रेन कोंकण बेल्ट के सघन हरियाली वाले क्षेत्र से गुजरेगी, जिससे समुद्र के किनारे, पर्वतों और घाटियों का मनमोहक दृश्य देखने को मिलेगा। इससे आप अपनी यात्रा का आनंद उठाएंगे ना कि सिर्फ गंतव्य (गोवा) स्थान तक पहुंचेंगे।

यह पूछने पर कि कुछ बदमाशों ने ट्रेन के संचालन से पहले ही इसकी खिड़कियों को क्षतिग्रस्त कर दिया है, इस पर अधिकारी ने कहा, हमने इस पर संज्ञान लिया है और अब यह कोई मुद्दा नहीं है
शर्मा के मुताबिक ट्रेन में कुल 13 बोगी होगी। इनमें से एक 56लोगों के बैठने की क्षमता वाली एग्जीक्यूटिव एसी चेयर कार होगी। जबकि शेष 12 एसी चेयर कार होंगी, जिनमें प्रत्येक में 78 सीट क्षमता होगी।
ट्रेन के किराए की जानकारी देते हुए मध्य रेलवे के मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक शैलेंद्र कुमार ने कहा कि तेजस एक्सप्रेस की एग्जीक्यूटिव श्रेणी का किराया भोजन के साथ 2,680 रुपये और बिना भोजन के 2,525 रुपये  है। इसी प्रकार एसी चेयर कार का किराया भोजन के साथ 1,280 रुपये और बिना भोजन के 1,155 रुपये होगा

About खबर ऑन डिमांड ब्यूरो

Check Also

जस्टिस लोया केस: नहीं होगी SIT जांच, सुप्रीम कोर्ट ने ठुकराई याचिका

नई दिल्ली: सीबीआई के स्पेशल जज बीएच लोया की मौत के मामले में निष्पक्ष जांच …