Monday , December 11 2017
Home / खेल / #indvaus: टीम इंडिया की पहले टेस्ट मैच में शर्मनाक हार

#indvaus: टीम इंडिया की पहले टेस्ट मैच में शर्मनाक हार

पुणे। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पुणे में गुरुवार से चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गई.टीम इंडिया अपने घर में 13 सालों से ऑस्ट्रेलिया के हाथों नहीं हारी थी जो रिकॉर्ड था पर आज स्मिथ की टीम ने कमाल कर दिया. बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के पहले मैच में भारतीय बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण ना सिर्फ भारत ने टेस्ट गवांया बल्कि घर में अजेय रहने का मौका भी खो दिया.

चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच के तीसरे दिन आज आस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 441 रन का लक्ष्य दिया था जो बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन से मैच ही गंवा दिया.

आस्ट्रेलियाई फिरकी गेंदबाज कीओफे का कहर कुछ यूं बरपा की टीम इंडिया धराशाई हो गयी और आस्ट्रेलिया ने यह मैच 333 रन से जीत लिया. आज आस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में भारत पर 440 रन की बढ़त ली और उसे जीत के लिए 441 रन का लक्ष्य दिया. लेकिन टीम इंडिया इस लक्ष्य का पीछा करते हुए आज लंच के बाद खेलते हुए पूरे दिन का मैच भी नहीं खेल पायी और आल आउट हो गयी. आस्ट्रेलिया की जीत में उसके फिरकी गेंदबाज कीओफे की प्रमुख भूमिका रही, उसने दोनों ही इनिंग में छह-छह विकेट लिये. जिसके कारण टीम इंडिया पहली इनिंग में मात्र 105 रन और दूसरी इनिंग में 107 रन ही बना पायी.

इस लक्ष्य का पीछा करते हुए लंच तक भारतीय टीम के छह खिलाड़ी 99 रन के स्कोर पर आउट हो चुके हैं. भारत की दूसरी पारी की शुरुआत बहुत ही खराब रही और उसके दोनों ओपनर मात्र 20 रन पर आउट हो गये. कप्तान विराट कोहली का बल्ला भी नहीं चल पाया और वे मात्र 13 रन बनाकर आउट हो गये. आस्ट्रेलियाई फिरकी गेंदबाज कीओफे के सामने भारतीय बल्लेबाज धराशाई हो गये हैं.

गौरतलब है कि आस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी डीन जोंस ने इस बारे में पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी कि बीसीसीआई ने भारत की आसान जीत के लिए पिच तैयार करवाये हैं, लेकिन अगर वे टॉस हार जाते हैं, तो यह उनके लिए घातक हो जायेगा.

भारत की पहली पारी में भी आस्ट्रेलियाई गेंदबाज कीओफे ने भारत की विराट सेना को ध्वस्त कर दिया था. आज आस्ट्रेलिया ने कल के स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 143 रन से आगे खेलना शुरू किया. कल आस्ट्रेलिया ने भारत पर 298 रन की बढ़त बना ली थी. आज स्टीव ने अपना शतक पूरा किया. उन्होंने शानदार बैटिंग की है.

कल भारत की पारी मात्र 105 रन पर सिमट गयी थी. भारतीय पारी बुरी तरह लड़खड़ा गयी और आस्ट्रेलिया को पहली पारी में 155 रन की बढ़त मिली. आस्ट्रेलियाई गेंदबाज ओकीफे ने पहली पारी में छह विकेट चटकाये और विराट सेना की कमर तोड़ दी. लोकेश राहुल के अतिरिक्त कोई भी खिलाड़ी आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के आगे टिक ना सका.भारत का बल्लेबाजी क्रम आज आस्ट्रेलिया के बायें हाथ के स्पिनर स्टीव ओकीफी की फिरकी के सामने ताश के पत्तों की तरह बिखर गया जिससे मेहमान टीम ने पहले क्रिकेट टेस्ट में आज यहां अपना पलड़ा काफी भारी कर लिया.

ओकीफी ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 35 रन देकर छह विकेट चटकाए जिससे भारतीय टीम 105 रन पर ढेर हो गई और आस्ट्रेलिया ने 155 रन की महत्वपूर्ण बढत हासिल की. भारत ने लंच के बाद 15 . 1 ओवर में 35 रन जोड़कर सात विकेट गंवाये. विकेटों के लिहाज से देखें तो अंतिम सात विकेट सिर्फ 11 रन पर गिरे जो भारत का टेस्ट इतिहास में अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन है.

आस्ट्रेलिया ने इसके जवाब में चाय तक दूसरी पारी में दो विकेट पर 46 रन बनाए। मेहमान टीम की कुल बढत 201 रन की हो गई है जबकि उसके आठ विकेट शेष हैं. मामूली स्कोर पर ढेर होने के बाद भारत को आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने वापसी दिलाई जिन्होंने दोनों सलामी बल्लेबाजों डेविड वार्नर (10) और शान मार्श (00) को पवेलियन भेजा.

About Web Team

Check Also

Padmawati, Deepika Padukone, Sanjay Lila Bhansali, Ranveer Singh, Alauddin Khilaji, Rajput, Mewad, Karni Sena

फेसबुक पोस्ट से गिरफ्तारी, भंसाली-दीपिका को खुलेआम मारने की धमकी देने वाले बाहर कैसे?