Friday , October 19 2018
Home / टेक्नोलॉजी / Phubbing आपको लेकर दूसरों की सोच को नकारात्मक बना सकती!

Phubbing आपको लेकर दूसरों की सोच को नकारात्मक बना सकती!

मोबाइल फोन में फ्रंट कैमरा आने से एक बड़ा बदलाव देखने को मिला था। लोगों के बीच अपनी खुद की और अपने साथ अपने दोस्तों की फोटो लेने का क्रेज छा गया। कुछ समय बाद इसे सेल्फी का नाम दिया गया।

अब चौबीसों घंटे अपने मोबाइल फोन से चिपके रहने वाले लोगों के लिए एक खबर आई है। ऐसे लोगों के लिए एक नया शब्द आया है जिसको ‘Phubbing’ कहते है। इसको दो शब्दों से जोड़ कर बनाया गया है, Phone + Snubbing, जिसमें फोन का मतलब तो आप जानते ही हैं और Snubbing का मतलब होता है अपमान करना। जो लोग  दोस्तों के साथ होते हुए भी फोन में लगे रहते हैं ये शब्द उन्ही लोगों के लिए है।

मान लीजिए, आप किसी दोस्त, परिवार के किसी सदस्य या फिर अपने Office में किसी से बात कर रहे हैं और अचानक आपके फोन पर एक Message आता है, और आप उस Message का जवाब लिखने लगते हैं। इसके बाद अपना Social Media Account चेक करने लगते हैं, और सामने वाले व्यक्ति को नजरअंदाज करते हुए अपने फोन को देखने लग जाते हैं तब इसे ‘Phubbing’ कहा जाता है। वैसे देखा जाए तो Phubbing आपकी ही नहीं आजकल सबकी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। इसको काफी हद तक सोशल मीडिया ऐप जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट और टिंडर जैसी ऐप्स ने बढ़ावा दिया है।

Journal of Applied Social Psychology की एक Study के मुताबिक, जिन लोगों को “Phubbing” के दौरान नजरअंदाज किया जाता है, वो दूसरे के बारे में नकारात्मक सोचने लगते हैं। एक और रिसर्च के मुताबिक, किसी से बातचीत करने के दौरान, फोन का इस्तेमाल करने से सामने वाले व्यक्ति को ऐसा लगता है कि उसकी बात को नजरअंदाज किया जा रहा है और उसका अपमान किया जा रहा है।

यह शब्द दर्शाता है कि कैसे मोबाइल फोन टेक्नोलॉजी हमारी कल्चरल वैल्यू को खत्म करता जा रहा है। हम आपको यही सलाह देंगे कि आप जितना हो सके अपने आप को Phubbing का शिकार न होनेे दें और अपना फोन छोड़ कर जितना हो सके अपने परिवार और दोस्तों के साथ अच्छा समय बिताए।

About KOD MEDIA

Check Also

फिल्म रिव्यू-घिसी-पिटी कहानी, निराश करती अर्जुन और परिणिति की ‘नमस्ते इंग्लैंड’

कहानी एक रोमांटिक लव स्टोरी है जिसमें अर्जुन (परम) और परिणीति (जसमीत) की मस्ती के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *