Thursday , November 22 2018
Home / लाइफस्टाइल / इन जंक फूड की कैलोरी को बर्न करने के लिए भागना पड़ेगा कई KM

इन जंक फूड की कैलोरी को बर्न करने के लिए भागना पड़ेगा कई KM

लोगों के साथ एक बड़ी समस्या होती है कि हम कोई भी ऐसी चीज करने से बचना नहीं चाहते जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हो। असल में व्यक्ति गलत चीजें करने के और ज्यादा से ज्यादा तरीके खोजता है और साथ ही ये भी चाहता है कि वह स्वस्थ्य भी रहे। उदाहरण के लिए लोग सिगरेट से होने वाले नुकसान को जानते हैं लेकिन फिर भी नहीं छोड़ते। ऐसा ही खान-पान के साथ भी है। सामान्यत: आप एक बर्गर खा सकते हैं लेकिन जब आप 2-3 बर्गर खा जाते हैं तो आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है और इसकी भरपाई करने की आवश्यकता भी होगी। आज कल के जीवन में हम जंक फूड और हानिकारक पेय पदार्थ की आदत को कभी नहीं बदल सकते, तो इससे शरीर में जमा होने वाली कैलोरी को बर्न करने के लिए आपको कुछ तो करना पड़ेगा। चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि आपको किस जंक फूड को खाने के बाद उससे मिलने वाली कैलोरी कितनी दूर तक दौड़कर आप बर्न कर सकते हैं।

आज कल युवाओं के बीच बियर पीने का चलन आम है, लेकिन इन लोगों को इस बात का पता नहीं होता कि इसकी एक बोतल में कितनी कैलोरी होती है। बियर की एक बोतल में लगभग 170 कैलोरी होती है अगर आप इस कैलोरी को बर्न करना चाहते हैं, तो आपको 2.88 किलोमीटर तक दौड़ना पड़ेगा।

कोल्डड्रिंक्स में काफी मात्रा में कैलोरी और शुगर होती है। इसके रोज सेवन से आपका मोटापा तेजी से बढ़ने लगता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका मोटापा न बढ़े तो आपको इसकी एक बोतल से मिलने वाली कैलोरी को बर्न करने के लिए 1.87 किलोमीटर दौड़ना चाहिए।

बर्गर में बैड कैलेस्ट्रॉल, फैट, शुगर और कैलोरी काफी मात्रा में होती है। एक हैम बर्गर में लगभग 295 कैलोरी होती है इसे बर्न करने के लिए आपको लगभग 4 किलोमीटर दौड़ना पड़ेगा।

बच्चे हो या बड़े सभी को फ्रेंच फ्राइज बहुत पसंद होती है। 100 ग्राम फ्रेंच फ्राइज में 300 से ज्यादा कैलोरी होती है, इसे बर्न करने के लिए लगभग 6 किलोमीटर तक दौड़ना पड़ सकता है।

समोसा भारतीयों के बीच सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला जंक फूड है। सुबह के नाश्ते में लोग समोसा खाना बहुत पसंद करते हैं, लेकिन लोग इस बात को नहीं जानते कि एक समोसे में इतनी कैलोरी होती है जिसे बर्न करने के लिए 2.4 किलोमीटर तक दौड़ना पड़ सकता है।

ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जिसे केक पसंद न हो। कोई भी सेलिब्रेशन हो केक तो कटना ही है। केक में सबसे ज्यादा कैलोरी होती है और इसे बर्न करने के लिए आपको लगभग 8 किलोमीटर तक दौड़ना पड़ सकता है।

ब्रेड स्पंजी होती है और जब इसके पकौड़े को तला जाता है तो इसमें फैट ज्यादा जमा हो जाता है जिससे कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है। इस कैलोरी को बर्न करने के लिए आपको 4.82 किलोमीटर तक दौड़ना पड़ेगा।

ऑफिस की पार्टी हो या घर पर कोई मेहमान आया हो हम झट से पिज्जा आर्डर कर देते हैं। आपको शायद पता न हो लेकिन एक पिज्जा में इतनी कैलोरी होती है कि उसे बर्न करने के लिए आपको 4.34 किलोमीटर तक दौड़ना पड़ेगा।

About KOD MEDIA

Check Also

जम्‍मू-कश्‍मीर में कांग्रेस के साथ मिलकर पीडीपी बनाएगी सरकार, एनसी बाहर से देगी साथ

नई दिल्ली:  जम्‍मू-कश्‍मीर में पीडीपी (पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी),कांग्रेसऔर नेशनल कांफ्रेंस मिलकर सरकार बना सकती हैं. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *