Saturday , July 22 2017
Home / खबरें अभी अभी / दुनिया में सबसे ज्यादा मुस्लिम इस देश में, पर दिल में हिंदुत्व…
Most Muslim Populated Country in world, culture is full of Hinduism, Indonesia, Republic of Indonesia, world's largest island country, Jakarta, Islam Protestantism Roman Catholicism Hinduism Buddhism Confucianism
दुनिया में सबसे ज्यादा मुस्लिम इस देश में, पर दिल में हिंदुत्व...

दुनिया में सबसे ज्यादा मुस्लिम इस देश में, पर दिल में हिंदुत्व…

जकार्ता। इंडोनेशिया एक ऐसा देश है जिसकी कई ऐसी बातें हैं जो आप नहीं जानते होंगे। यहां मुस्लिमों की सबसे ज्यादा जनसंख्या बसती है। दुनिया के किसी भी देश से ज्यादा। ये पूर्वी एशिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। पर सबसे खास बात इसका हिंदुत्व से जुड़ाव है। खबर के तीसरे पैराग्राफ में इंडोनेशिया का हिंदुत्व से जुड़ाव बताया गया है।

इंडोनेशिया की जनसंख्या 25.5 करोड़ से ज़्यादा है और ये दुनिया की चौथी सबसे बड़ी आबादी वाला देश है। इंडोनेशिया दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के समूह जी-20 का सदस्य भी है। भौगोलिक तौर पर इंडोनेशिया भूकंप और ज्वालामुखी विस्फोट के प्रति संवेदनशील है। 2004 में समुद्र में आए भारी भूकंप ने पूरे द्क्षिण और पूर्व एशिया के तटीय इलाक़ों को तबाह कर दिया था। हिंद महासागर में आए इस सुनामी में क़रीब 220,000 इंडोनेशियाई लोग मारे गए या लापता हो गए।

इंडोनेशिया का प्राचीन भारत से भी संबंध रहा है। आज भी यहां के त्योहारों में भारतीयता की झलक दिखाई पड़ती है। यहां प्राचीन हिंदू मंदिर भी हैं जो इस बात की गवाही देते हैं। इस देश में बड़ी संख्या में भारतीय बसते हैं।

मलेशिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच हज़ारों द्वीपों पर फैला हुआ है। हजारों द्वीप तो पूरी तरह से निर्जन हैं। इंडोनेशिया विविधताओं से भरा देश है जिसमें 300 से ज़्यादा स्थानीय भाषाओं का इस्तेमाल होता है। इंडोनेशिया में किसी और देश की तुलना में सबसे ज़्यादा द्वीप हैं, चौदह हज़ार से भी ज़्यादा। जिनमें हजारों द्वीपों पर कोई नहीं रहता। इंडोनेशिया को पारंपरिक रूप से बेहद समृद्ध माना जाता है और इस देश में त्योहारों की धूम रहती है।

About खबर ऑन डिमांड ब्यूरो

Check Also

9 अगस्त से शुरू होगा ‘बीजेपी भारत छोड़ो’ आंदोलन:ममता बनर्जी

नई दिल्ली: बंगाल की मुख्यमंत्री ने कहा है कि देश में आपातकाल से भी ज्यादा बुरे हाल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *