Wednesday , June 28 2017
Home / स्पोर्ट्स / क्रिकेट / ये हैं आईपीएल के इतिहास के टॉप 5 अंपायर, दुनिया इनसे करती है प्यार #IPL
IPL History, Umpires, top umpires, IPL 10, Upcomming IPL, Indian Premiere Liege, Virat Kohli, Anjikya Rahane, Ravindra Jadeja, mahendra Singh Dhoni, कुमार धर्मसेना, साइमल टफेल, अंपायर, इंडियन प्रीमियर लीग, आईपीएल, आईपीएल 10

ये हैं आईपीएल के इतिहास के टॉप 5 अंपायर, दुनिया इनसे करती है प्यार #IPL

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग मतलब क्रिकेट के रोमांच का दूसरा नाम। दुनिया में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला क्रिकेट टूर्नामेंट, जिसमें तमाम खिलाड़ी अपने जलवे बिखेरते हैं। वैसे खिलाड़ियों पर तो सबकी निगाहें होती हैं, पर अंपायरों की मेहनत पर किसी की नजर नहीं जाती। हां, अगर उनसे कोई गलती हो जाती है, तो हल्ला जरूर मच जाता है। ऐसे में खबर ऑन डिमांड उन अंपायरों की मेहनत को सलाम करता है और आईपीएल के अबतक के सबसे सफल अंपायरों के बारे में बता रहा है।

कुमार धर्मसेना

श्रीलंकाई धुरंधर कुमार धर्मसेना आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा मैचों में अंपायरिंग करने का रिकॉर्ड रखते हैं। धर्मसेना के नाम साल 2009 से साल 2016 तक आईपीएल के 87 मैचों में अंपायरिंग का रिकॉर्ड है, उनके बाद जिस दूसरे अंपायर का नंबर आता है, धर्मसेना ने उसपर पूरे 15 मैचों की बढ़त बना रखी है।

सुंदरम रवि

सुंदरम रवि आईपीएल के इतिहास के दूसरे सबसे सफल अंपायर हैं, साथ ही लिस्ट में शामिल इकलौते भारतीय अंपायर। सुंदरम रवि के नाम साल 2009 से 2016 के बीच 72 मैचों में अंपायरिंग का रुतबा दर्ज है। वो टेस्ट मैचों में भी अंपायरिंग करते हैं और हालिया श्रीलंका-बांग्लादेश टेस्ट मैच में भी उन्होंने तटस्थ अंपायर की भूमिका निभाई।

साइमल टफेल

साइमल टफेल दुनिया के शीर्ष अंपायरों में शामिल रहे हैं। उन्होंने अब अंपायरिंग से सन्यास ले लिया है। साइमल टफेल के नाम साल 2009 से 2013 के बीच 55 मैचों में अंपायरिंग का रिकॉर्ड है। साइमन अपने अनूठे स्टाइल की वजह से अंपायरिंग को लेकर पूरी दुनिया में अलग ही पहचान रखते हैं। वो खिलाड़ियों से भी हंसी-मजाक करते देखे जाते रहे हैं।

असद रऊफ

पाकिस्तानी अंपायर असद रउफ भी सीर्ष 5 अंपायरों में शामिल हैं। भारत-पाकिस्तान संबंधों के बिगड़ने के बाद से उनके आईपीएल में अंपायरिंग पर रोक लग गई। रउफ ने साल 2008 से 2012 तक 51 मैचों में अंपायरिंग की। अगर वो लगातार अंपायरिंग करते, तो धर्मसेना के आसपास वो अबतक आईपीएल में अंपायरिंग कर चुके होते।

मरैस एरास्मस

दक्षिण अफ्रीकी मूल के मरैस आईपीएल के इतिहास के पांचवे सबसे सफल अंपायर हैं। उनके नाम साल 2009 से 2016 के बीच 48 मैचों में अंपायरिंग का रिकॉर्ड दर्ज है। वो आने वाले आईपीएल में अपने अनुभव का पचासा लगाने वाले पांचवे अंपायर होंगे।

बहरहाल, खबर ऑन डिमांड आने वाले IPL को लेकर सभी क्रिकेट प्रेमियों को शुभकामनाएं देता है। आप क्रिकेट का लुत्फ उठाते रहें और इस खेल को समूची दुनिया में लोकप्रियता के शिखर पर पहुंचाते रहें।

About Anchal Shukla

Young journalist from New Delhi. कराटे में ब्लैकबेल्ट चैंपियन। भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी की प्रशिक्षु नृत्यांगना। लचीली पर बेहद मजबूत। राजनीति से लेकर खेलों(हर तरह के खेल), मनोरंजन(हर इंडस्ट्री की खबरें), व्यापार, अंतर्राष्ट्रीय खबरें(व्यापार, तनाव, युद्ध) के साथ ही साहित्य में भी रूचि। सबकुछ समेटे और समाज की बुराइयों से लड़ने की ताकत रखने वाली मजबूत कलमकार बनने की कोशिश...

Check Also

आखिर कम उम्र में क्यों सफेद हो जाते है बाल?

नई दिल्ली: आज हर कोई अपने सफ़ेद होते बालो की वजह से परेशान है. बढ़ती …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *