Wednesday , January 24 2018
Home / टेक्नोलॉजी / हाई स्पीड इंटरनेट देने की तैयारी में ट्राई, सिर्फ 20 रुपए में मिलेगा 1GB डाटा!

हाई स्पीड इंटरनेट देने की तैयारी में ट्राई, सिर्फ 20 रुपए में मिलेगा 1GB डाटा!

नई दिल्ली। ट्राई  हाई स्पीड इंटरनेट टैरिफ में भारी कटौती की योजना बना रहा है, जिससे देशभर में वाईफाई को बढ़ावा मिल सके। इससे कम कीमत पर आम आदमी, आंत्रप्रेन्योर, कंटेंट और एप्लिकेशन प्रोवाइडर्स को हाई स्पीड इंटरनेट मिल पाएगा। मोबाइल टेलीकॉम मार्केट में डाटा की मौजूदा कीमत 10 पैसे प्रति मेगाबाइट है।

ट्राई इसको घटाकर 2 पैसे प्रति एमबी करने पर विचार कर रहा है। इससे उन टेलीकॉम कंपनियों को भी मदद मिलेगी जो खराब कॉल क्वालिटी और धीमी इंटरनेट से जूझ रहे हैं।

सिर्फ 20 रुपए में मिलेगा एक जीबी डाटा

टेलीकॉम रेगुलेटर अगर डाटा की कीमतों को 10 पैसे प्रति एमबी से घटाकर 2 पैसे प्रति एमबी करता है तो आपको सिर्फ 20 रुपए (2 पैसे*1000 एमबी) में एक जीबी डाटा मिलेगा। ट्राई देशभर में वाईफाई सर्विस को बढ़ावा देने के लिए कदम उठा सकता है।

प्रत्साव को भेजा जाएगा दूरसंचार मंत्रालय

सूत्रों के मुताबिक इस प्रत्साव को जल्द ही दूरसंचार मंत्रालय को भेजा जाएगा। इस प्रस्ताव को हरी झंडी मिलने के बाद ग्राहक अपने मौजूदा मोबाइल नेटवर्क के अलावा सस्ते पब्लिक वाई-फाई हॉट्स-पॉट की ओर रुख करेंगे।

एक अधिकारी ने बताया कि 2जी, 3जी और 4जी जैसे मोबाइल ब्रॉडबैंड नेटवर्क को स्थापित करने के मुकाबले वाई-फाई इन्फ्रास्ट्रक्चर को स्थापित करना सस्ता पड़ता है। वाईफाई के लिए इस्तेमाल होने वाले स्पैक्ट्रम और यंत्र सस्ते होते हैं। इसके अलावा इसकी देखरेख व ऑपरेशनल खर्च भी कम रहता है।

About Team Web

Check Also

Election commission

बिहार: 3 सीटों पर उपचुनाव के लिए टिकट की मारामारी शुरू, सबसे ज्यादा NDA में खींचतान