Thursday , January 24 2019
Home / देश / ट्रेन से यात्रा करते हैं तो ये खबर आपके लिए, अगले छह से आठ महीनों तक देर से चलेंगी ट्रेनें

ट्रेन से यात्रा करते हैं तो ये खबर आपके लिए, अगले छह से आठ महीनों तक देर से चलेंगी ट्रेनें

नई दिल्ली: अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. पिछले काफी दिनों से ट्रेन लेट चलने के कारण यात्रियों को होने वाली परेशानियों में आने वाले छह से आठ महीनों तक किसी भी तरह की कोई कमी नहीं आने वाली. भारतीय रेलवे की तरफ से मरम्मत और रख-रखाव के काम चलने के कारण ट्रेनों की आवाजाही में आने वाले छह से आठ महीनों तक देरी जारी होने की बात की है.

इस मामले में अगर आधिकारिक डेटा को देखें तो हम पाएंगे की डेटा के मुताबिक वर्ष 2017-18 में रेलवे के समय पर चलने का आंकडा पिछली बार के दो वित्त वर्षों की तुलना में सबसे ज्यादा खराब रहा. इस डेटा के मुताबिक रेलवे की कुल ट्रेनों में से 30 प्रतिशत ट्रेनें देरी से चल रही हैं. ट्रेनों के देरी से चलने के मामले पर रेलवे बोर्ड के सदस्य मोहममद जमशेद ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘अगर हम 2018-19 में पांच हजार किलोमीटर ट्रैक के रखरखा का काम पूरा कर लेते हैं तब भी अगले छह से आठ महीनों तक यात्रियों को ट्रेनों में देरी की मार झेलनी पड़ सकती है’.

आंकड़ों के मुताबिक भारतीय रेल की चलने वाली मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के चलने का समय पिछले साल अप्रैल 2017 से मार्च 2018 तक 71.39 प्रतिशत था जो कि 2016-17 की इसी अवधी के दौरान 76.69 प्रतिशत की तुलना में कम है. इसके अलावा वर्ष 2015-16 में 77.44 ट्रेंने समय पर चली थीं. बता दें कि इस साल यात्रियों को सबसे ज्यादा परेशानी ट्रेनों के लेट हो जाने के कारण हुई. जिसमें ट्रेनें 2 घंटे से लेकर 24 घंटे तक लेट हुईं जिनके कारण उनके पीछे आने वाली ट्रेनों पर भी असर पड़ा था.

About RITESH KUMAR

Check Also

पावन श्रीराम कथा, जन्माष्ट्मी पार्क, पंजाबी बाग में हुआ भव्य समापन हुआ

  श्री महालक्ष्मी चैरिटेबल ट्रस्ट, पंजाबी बाग नें दिल्ली में पहली बार श्रदेय आचार्य श्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *