Saturday , November 18 2017
Home / लेटेस्ट न्यूज / कोर्ट न मुस्लिम बैन पर लगाई रोक, तो फैसले के खिलाफ ट्रंप ने की अपील

कोर्ट न मुस्लिम बैन पर लगाई रोक, तो फैसले के खिलाफ ट्रंप ने की अपील

सिएटल की अदालत ने सात मुस्लिम देशों पर वीजा प्रतिबंध लगाने वाले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शासकीय आदेश पर देश भर में अस्थाई रोक लगा दी है। वाशिंगटन राज्य की याचिका पर सुनवाई करते हुए जज जेम्स रॉबर्ट ने शुक्रवार को यह फैसला दिया। उन्होंने सरकार की राष्ट्रीय सुरक्षा की दलील को खारिज कर दिया। ट्रंप प्रशासन ने फैसले को चुनौती देने की बात कही है। निर्णय के तुरंत बाद सीमा शुल्क एवं सीमा सुरक्षा विभाग ने विमानन कंपनियों को प्रभावित लोगों को बोर्ड करने की अनुमति देने का निर्देश जारी कर दिया।

वाशिंगटन राज्य ने यात्रा प्रतिबंध से आर्थिक नुकसान की बात कही थी। अमेजन और एक्सपीडिया जैसी कंपनियों ने इसका समर्थन किया था। अदालत ने कहा कि राज्यों को राष्ट्रपति के आदेशों के खिलाफ कानूनी रास्ता अपनाने का पूरा अधिकार है। इससे पहले ट्रंप सरकार ने दलील दी थी कि राज्यों को राष्ट्रपति के फैसले पर निर्णय का अधिकार नहीं है।

अदालत के निर्णय के तुरंत बाद व्हाइट हाउस ने इसे चुनौती देने की घोषणा की। न्याय विभाग इस फैसले पर आपात रोक लगवाने के लिए अपील दायर करेगा। जबकि, वाशिंगटन के गवर्नर जे. इंसली ने कहा कि कोई भी व्यक्ति यहां तक कि राष्ट्रपति भी कानून से ऊपर नहीं हैं। 20 जनवरी को शपथ लेने के बाद से ट्रंप के खिलाफ 52 मुकदमे दायर किए जा चुके हैं।
तथाकथित जज का विचार देश में कानून के असर को कम करने वाला है। इस बेतुके फैसले को बदला जाएगा। -डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिकी राष्ट्रपति

About विभव शुक्ला

Young Journalist from Delhi. Core team membar of Khabar On Demand

Check Also

‘मुज़फ्फरनगर-दी बर्निंग लव’ की टीम फ़िल्म के प्रोमोशन के लिए दिल्ली आई