Monday , June 26 2017
Home / विदेश / अमेरिका और रूस के बीच परमाणु हथियारों की संख्या को लेकर होड़ मची!

अमेरिका और रूस के बीच परमाणु हथियारों की संख्या को लेकर होड़ मची!

वाशिंगटन । अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक ट्वीट से परमाणु हथियारों की होड़ बढ़ने की आशंका है। दुनिया के दो सबसे बड़े शक्तिशाली देश अमेरिका और रूस के बीच एक बार फिर परमाणु हथियारों की होड़ बढ़ने का खतरा है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को अपने वार्षिक सम्मेलन में कहा कि रूस को अपने सामरिक परमाणु अस्त्रों की क्षमता बढ़ाने की आवश्यकता है।

दोनों नेताओं के बयान ने चिंता बढ़ाई

दोनों देशों के इस कदम पर परमाणु अप्रसार विशेषज्ञों की चिंता जताई है। विशेषज्ञों का कहना है कि अब अमेरिका और रूस के बीच परमाणु हथियारों की होड़ बढ़ सकती है। उनका कहना है कि अमेरिका और रूस के परमाणु अस्त्रों भंडार में वृद्धि से अतंरराष्ट्रीय तनाव को बढ़ावा मिला सकता है।

अमेरिका और रूस के बीच तनाव बढ़ेगा

18 साल तक कांग्रेस के सदस्य रह चुके जॉन टियरने ने कहा कि दोनों नेताओं के बयान के बाद अमेरिका और रूस के बीच तनाव बढ़ेगा। टियरने का कहना है कि शीतयुद्ध के बाद से यह द्विपक्षीय सहमति बनी रही है कि अमेरिकी रक्षा नीति में परमाणु हथियारों पर निर्भरता कम होनी चाहिए और परमाणु युद्धक सामग्री के भंडार में कमी आनी चाहिए। परमाणु हथियारों के विस्तार का आह्वान इस आम सहमति को तोड़ता है। यह अमेरिका को रूस के साथ हुई प्रमुख हथियार नियंत्रण संधि के उल्लंघन की स्थिति में ला देगा। यह निश्चित तौर पर नए परमाणु हथियारों की एक दौड़ शुरू कर देगा।

ट्रंप के बयान का विरोध

अमेरिकी कांग्रेस के सदस्य जॉन टियरने ने कहा, महज 140 अक्षरों का इस्तोमाल कर अमेरिका में एक बड़े बदलाव की घोषणा कर देना नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के लिए खतरनाक है। परमाणु हथियार नीति बारीक, जटिल है और यह हर व्यक्ति को प्रभावित करती है।

नीतिगत बदलाव की तरफ अमेरिका

ट्रंप ने देश के परमाणु हथियारों के जखीरे को मजबूती और विस्तार देने से जुड़ा जो टवीट किया है, वह ओबामा प्रशासन के खिलाफ बड़े नीतिगत बदलाव का संकेत देता है। द वाशिंगटन पोस्ट ने इसे राष्ट्रीय सुरक्षा नीति में एक बड़ा बदलाव बताया है जबकि अमेरिका में परमाणु अप्रसार की मजबूत लॉबी ने आगामी राष्ट्रपति की ओर से आए ऐसे बयान पर अपनी चिंता जाहिर की है।

किस देश के पास कितने परमाणु हथियार
रूस – 7300
अमेरिका- 6970
फ्रांस- 3000

About Jyoti Yadav

Check Also

पाकिस्तान: तेल टैंकर में आग लगने से 125 लोगों की मौत, 100 से ज्यादा घायल

नई दिल्ली: पाकिस्तान में एक राजमार्ग पर तेल का एक टैंकर पलट गया और इसमें …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *