Wednesday , January 24 2018
Home / लेटेस्ट न्यूज / भारत को मिली सफलता, मसूद को आतंकी घोषित करवाने के मुद्दे पर चीन के रुख में नरमी!

भारत को मिली सफलता, मसूद को आतंकी घोषित करवाने के मुद्दे पर चीन के रुख में नरमी!

बीजिंग । चीन ने शुक्रवार को कहा कि वह पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के मुखिया  मसूद अजहर पर संयुक्त राष्ट्र से बैन लगवाने के भारत के प्रयास को रोकने के मुद्दे पर नई दिल्ली तथा ‘संबंधित पक्षों’ के संपर्क में रहेगा। भारत के प्रयास पर चीन का तकनीकी अवरोध इस महीने खत्म हो रहा है और वह आगे के विकल्पों पर विचार कर रहा है।

विदेश राज्यमंत्री एमजे अकबर ने गुरुवार को राज्यसभा को बताया कि भारत के इस अनुरोध को कई प्रमुख देशों ने समर्थन दिया है। उन्होंने बताया कि सरकार ने पाकिस्तान से होने वाले सीमा पार आतंकवाद के खतरे और उससे भारत सहित पूरे क्षेत्र पर होने वाले प्रभाव के बारे में लगातार चीन को अवगत कराया है। अकबर ने कहा- हमने यह बात जोरदार तरीके से रखी है कि पाकिस्तानी आतंकी गुट जैश ए मोहम्मद को आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने व अलकायदा से संबंध रखने के लिए वर्ष 2001 में ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद प्रतिबंध समिति ने प्रतिबंधित कर दिया है।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग ने कहा, “संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद 1267 समिति में सूचीबद्ध किए जाने के मुद्दे पर मैं पहले ही कई बार चीन की स्थिति स्पष्ट कर चुका हूं।” उन्होंने यह बात विदेश राज्यमंत्री एमजे अकबर की टिप्पणियों के लिखित जवाब में कही। अकबर ने कहा था कि भारत ने चीन से आग्रह किया है कि नयी दिल्ली के आग्रह पर उसे तकनीकी अवरोध को वापस लेना चाहिए।

About Jyoti Yadav

Check Also

Election commission

बिहार: 3 सीटों पर उपचुनाव के लिए टिकट की मारामारी शुरू, सबसे ज्यादा NDA में खींचतान