Friday , November 24 2017
Home / देश / UPSC सिविल सर्विस एग्जाम 2016 का रिजल्ट घोषित,नंदिनी ने किया टॉप

UPSC सिविल सर्विस एग्जाम 2016 का रिजल्ट घोषित,नंदिनी ने किया टॉप

नई दिल्ली: भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) की अधिकारी नंदिनी के. आर ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा, 2016 में पहली रैंक हासिल की है. इस परीक्षा के अंतिम परिणाम बुधवार को घोषित किए गए. नंदिनी अभी फरीदाबाद स्थित राष्ट्रीय सीमा-शुल्क, उत्पाद शुल्क एवं नारकोटिक्स अकादमी में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं. वह मूल रूप से कर्नाटक के कोलार जिले की रहने वाली हैं.

उन्होंने बेंगलुरु के एमएस रमैया इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी से सिविल इंजिनियरिंग में BE की डिग्री हासिल की थी. IRS ऑफिसर नंदिनी का यह चौथा प्रयास था. वहीं, दूसरे स्थान पर रहे अनमोल ने BITS, पिलानी से कंप्यूटर साइंस में BE किया है. टॉप 25 उम्मीदवारों में 18 लड़के और सात लड़कियां शामिल हैं.

नंदिनी के उनके पिता सरकारी स्कूल में शिक्षक हैं और मां गृहिणी हैं. सिविल परीक्षा की तैयारी के बारे में नंदिनी ने कहा कि उन्होंने कभी घंटे के हिसाब से पढ़ाई नहीं की, बल्कि एक निश्चित लक्ष्य बनाकर पढ़ाई करती थीं. उन्होंने कहा कि उनकी सफलता में परिवार का भी पूरा सहयोग रहा. किसी भी कठिनाई के वक्त परिवार मेरे साथ मजबूती से खड़ा रहा.

नंदिनी ने सिविल सेवा परीक्षा में कन्नड़ साहित्य को वैकल्पिक विषय के तौर पर चुना था. उनका कहना है कि सब्जेक्ट भले ही कोई भी हो, तैयारी अच्छी हो तो सफलता निश्चित रूप से मिल सकती है. सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को नंदिनी ने सलाह दी कि अगर प्रयास को हमेशा जारी रखा जाए, तो सफलता जरूर मिलती है.

About खबर ऑन डिमांड ब्यूरो

Check Also

बाल दिवस: बच्चों ने रन फाॅर चिल्ड्रेन में भाग लिया