Monday , July 24 2017
Home / खबरें अभी अभी / RBI के आंकड़ों के मुताबिक 97% बैन करंसी बैंकिंग सिस्टम में लौटी

RBI के आंकड़ों के मुताबिक 97% बैन करंसी बैंकिंग सिस्टम में लौटी

नई दिल्ली।  भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में उन रिपोर्ट्स को खारिज किया था, जिनमें 30 दिसंबर तक 97 पर्सेंट 500 और 1000 के पुराने नोट वापस आने का दावा किया गया था। अब उसके आधिकारिक आंकड़ों में ही यह बात सही साबित होती दिख रही है। आरबीआई की ओर से प्रचलित करंसी को लेकर जारी साप्ताहिक आंकड़ों के मुताबिक यह अनुमान सही है। इन आंकड़ों के अनुसार 8 नवंबर को नोटबंदी के बाद सिर्फ 54,000 करोड़ रुपये के पुराने नोट वापस नहीं आए।

आरबीआई की ओर से आखिरी बार 19 दिसंबर को यह जानकारी दी गई थी कि नोटबंदी के बाद कितने पुराने नोट वापस लौटे हैं। हालांकि कितनी संख्या में नए नोट जारी किए गए हैं, इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। शुक्रवार को आरबीआई की ओर से जारी किए गए साप्ताहिक आंकड़ों में बताया गया है कि 6 जनवरी तक कुल 8.98 लाख करोड़ रुपये की करंसी सर्कुलेशन में थी। इसमें 500 और 2000 रुपये के नए नोटों के अलावा 100, 50, 20 और 10 रुपये की छोटी करंसी के नोट भी शामिल हैं। इनमें 500 और 1000 रुपये के वह पुराने नोट भी शामिल हैं, जो अभी बैंकिंग सिस्टम में वापस नहीं लौटे हैं।

5 जनवरी को ब्लूमबर्ग की ओर से जारी रिपोर्ट में 97 पर्सेंट पुराने नोटों के बैंकिंग सिस्टम में लौटने की बात पर आरबीआई ने सवाल खड़े किए थे। इस रिपोर्ट को लेकर आरबीआई ने कहा था, ‘वापस आए नोटों की एक बार फिर से गिनती करनी होगी। वापस आए नोटों के आंकड़े में अकाउंटिंग की खामी हो सकती है या डबल काउंटिंग की भी समस्या हो सकती है।’ एक बार फिर से इसकी अकाउंटिंग किए बिना किसी भी आंकड़े को सही नहीं कहा जा सकता है। आइए अब जानते हैं कि आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक बैन किए गए कितने नोट सिस्टम में वापस लौटे हैं।

About Anand kumar chauhan

A young and sharp journalist from New Delhi

Check Also

महान अंतरिक्ष वैज्ञानिक यूआर राव का निधन

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन अर्थात् के पूर्व प्रमुख उडुपी रामचंद्र राव का निधन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *