Thursday , February 22 2018
Home / विदेश / मानव सभ्यता को खतरा, खूनी रंग में बदल गई ये खूबसूरत झील!
इरान, झील, खूनी रंग, लाल रंग की झील, खारी झील, प्रदूषण का असर, ऑक्साइड, water pollution, Iran, Lake, Red Lake, Aqwa satellite

मानव सभ्यता को खतरा, खूनी रंग में बदल गई ये खूबसूरत झील!

तेहरान। खूबसूरत लोगों के देश ईरान की एक झील महज कुछ ही समय में पूरी तरह से लहू के रंग में रंग गई है। कुछ माह पहले सेटेलाइट से ली गई तस्वीरों में पहले जहां वो हरे या नीले रंग की दिखा करती थी, पर कुछ समय में ही अब लहू की तरह लाल दिखने लगी है। ऐसा पानी में संक्रमण होने की वजह से हुआ।

इस झील का नाम उरेमिया झील है, जो ईरान में है। मौजूदा समय में ये खूनी रंगत पा चुकी है। ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि उरेमिया झील में खारेपन की मात्रा लगातार बढ़ती चली गई।

नासा के मुताबिक कुछ समय पहले यानि गर्मियों में झील के पानी में खारेपन की मात्रा अचानक तेजी से बढ़ी। जो तस्वीर आपको दिख रही है, वो 18 जुलाई को नासा के मॉडरेट रिजोल्यूशन इमेजिंग स्पेक्ट्रोरेडियोमीटर(मोडीस) से खींची गई है। नासा का ये कैमरा एक्वा सेटेलाइट पर तैनात है।

ये झील ईरान और तुर्की की सीमा के पास स्थित है, जिसकी पिछली तस्वीर 23 अप्रैल को खींची गई थी और वो पूरी तरह से हरे रंग में रंगी थी। पर कुछ ही माह में ये लाल रंग में बदल गई, मानो पानी नहीं लहू हो।

About Anchal Shukla

Young journalist from New Delhi. कराटे में ब्लैकबेल्ट चैंपियन। भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी की प्रशिक्षु नृत्यांगना। लचीली पर बेहद मजबूत। राजनीति से लेकर खेलों(हर तरह के खेल), मनोरंजन(हर इंडस्ट्री की खबरें), व्यापार, अंतर्राष्ट्रीय खबरें(व्यापार, तनाव, युद्ध) के साथ ही साहित्य में भी रूचि। सबकुछ समेटे और समाज की बुराइयों से लड़ने की ताकत रखने वाली मजबूत कलमकार बनने की कोशिश...

Check Also

14 साल बाद लक्ष्मी रवि का विशेष संयोग