Thursday , May 24 2018
Home / लेटेस्ट न्यूज / किसी दूसरे का फोन इस्तेमाल करने से पड़ सकते है बीमार, जानें कैसे

किसी दूसरे का फोन इस्तेमाल करने से पड़ सकते है बीमार, जानें कैसे

अक्सर आपने युवाओं को फोन से चिपके देखा होगा। उन्हें देखते ही आपके मन में एक ही ख्याल आता है कि बहुत ज्यादा मोबाइल फोन पर चिपके रहने से स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

आजकल तो हम जहां अपनें दोस्तों या रिश्तेदारों के नए स्मार्टफोन देखतें है तो काफी खुश हो जाते है क्योंकि हमारे स्मार्टफोन का कैमरा अच्छा नहीं होता है तो हम किसी दूसरे का फोन इस्तेमाल करने से नहीं शरमाते, लेकिन हाल में स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय ने सूचित किया है कि एक ही मोबाइल फोन का इस्तेमाल कई लोगों द्वारा किए जाने से इंफेक्शन फैल सकता है.

जानकारी के मुताबिक, एक ही मोबाइल कई लोगों द्वारा इस्तेमाल करना बैक्टीरिया पैथोजन को बढ़ावा देता है. स्वास्थ्य राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में कहा कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने अस्पतालों में संक्रमण को रोकने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं.

उन्होंने कहा कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने सूचित किया है कि हाल ही में किए गए एक अध्ययन के अनुसार वर्ष 2015 में 81.8 फीसदी मोबाइल फोन और 80 फीसदी हाथों के पसीने में बैक्टीरिया पैथोजन की बढ़त पाई गई.उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय ने सूचित किया है कि एक ही मोबाइल फोन को कई लोगों द्वारा इस्तेमाल करने से संक्रमण के फैलने का खतरा हो सकता है.

उनसे सवाल किया गया था कि क्या वैज्ञानिकों ने ऐसी कोई चेतावनी दी है कि मोबाइल फोन से अस्पतालों में संक्रमण फैलता है.

About ashu

Check Also

कर्नाटक चुनाव:-प्रधानमंत्री मोदी और कांग्रेस के अदयक्ष राहुल गांधी एक दूसरे पे बार पलटबार किये

कर्नाटक विधानसभा चुनाव जैसे जैसे करीब आ रहे हैं वैसे ही बीजेपी और कांग्रेस एक …