Sunday , December 16 2018
Home / देश / उतराखंण्ड़ में होगा “सांस्कृतिक एंव सम्मान समारोह का आयोजन

उतराखंण्ड़ में होगा “सांस्कृतिक एंव सम्मान समारोह का आयोजन

 

साल 2001 में स्थानीय फ़िल्म एंव टेलिविजन उधोग के विकास को देखते हुए उतराखंण्ड फ़िल्म एसोसिएशन का गठन किया गया। उतराखंण्ड़ फ़िल्म जिसके अध्यक्ष श्री एसपीएस नेगी ( shri SPS Nehi) हैं जो कि कई सालों से इस एसोसिएशन का कार्यभार बखूबी निभा रहे हैं।

उतराखंण्ड़ के स्थानीय कलाकारों की कला को दुनिया तक लेकर जायें साथ ही उतराखंण्ड़ की संस्कृति को देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी जाना जाये।

एसोसिएशन स्थानीय गायकों, लेखकों, निर्माताओं- निर्देशकों को प्रोत्साहित कर उन्हें आगे बढ़ाने का बेहतरीन कार्य कर रही है। साथ उनको एक मंच भी देती है। जिसमें वो अपनी कला का प्रदर्शन कर सकें।

उतराखंण्ड फ़िल्म एसोसिएशन एक बार फिर से कलाकारों को सम्मानित करके उनके हौंसले को बढाया जाये ताकि वो अपने जीवन में आगे बढ़ सकें। साथ ही उतराखंण्ड में फ़िल्म एंव टेलिविजन उधोग को बढ़ावा मिले, कलाकारों की कला को दुनिया तक पहुंचाया जा सकें।

एसोसिएशन लेखकों, कलाकारों, तकनीशियन आदि को समय- समय पर सम्मानित करके उनका मनोबल बढाने का काम करती है। ताकि कलाकार आगे बढ़ सकें और देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में उतराखंण्ड की सुंदरता बारे में लोग जान सकें । इतना ही नहीं एसोसिएशन फ़िल्म उधोग से जुडे असहाय, बीमार कलाकारों को उपचार एंव सहायता देकर सराहनीय काम में जुटी हुई है।

इस वर्ष 9वां उतराखंण्ड़ फ़िल्म एसोसिएशन सम्मान समारोह
का आयोजन शनिवार 24 नवम्बर 2018 को ओएनजीसी कम्युनिटी सेंटर,देहरादून में शाम 6 बजे होने जा रहा है। इस महोत्सव में सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ- साथ रंगमंच एंव श्रेत्रीय फ़िल्मों का प्रदर्शन भी किया जायेगा। साथ ही उनकी समीक्षा भी की जायेगी। इतना ही नहीं उतराखंण्ड़ के बुदजीवीयों, कलाकारों, एंव प्रसिद हस्तियों को राज्य सरकार दारा दी गई सुविधाओं के विषय में एसोसिएशन के द्रारा जानकारी भी दी जायेगी। कार्यक्रम संचालक के तौर पर ब्रैडींग एवं मार्केटिंग ( Branding and Marketing) का कार्यभार कोमल चौहान ( Komal Chauhan) और Ashu Gaur मिलकर सभांलेगें (एसप्कोम एग्जिल प्राइवेट लिमिटेड़) ( Aspkom Eixil Consulting Pvt.Ltd) ओएनजीसी
संस्कृति विभाग उत्तराखंड
पोलीगोन ग्रुप
डी आर के इंटीरियर कंपनी इस सांस्कृतिक कार्यक्रम, में उतराखंण्ड के प्रसिद लोक कलाकार अपनी प्रस्तुति देगें, साथ ही अन्य राज्यों से आमंत्रित सांस्कृतिक दल अपनी कला का प्रदर्शन करेगें। बता दें कि इस रंगारंग सांस्कृतिक सम्मान समारोह का दर्शक निशुल्क लुफ्त उठा सकेगें।

सम्मान समारोह के अंतर्गत श्रेत्रीय फ़िल्म में सराहनीय काम करने वाले पंद्रह कलाकारों को विभिन्न श्रेणियों में सम्मानित किया जायेगा। पुरस्कारों की श्रेणी में “लाइफ टाइम परर्फोमेंस अर्वाड” एंव “स्व चरण सिंह चौहान” अर्वाड दिया जायेगा।

 

जिसके अंतर्गत उन्हें शॉल, पत्र प्रतीक चिन्ह, एंव नकद राशि देकर सम्मानित किया जायेग। ये सांस्कृतिक समारोह उभरती हुई प्रतिभाओं के लिए सुनहरा मंच है जहां उभरते कलाकार अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकेगें। साथ ही उतराखंण्ड की संस्कृति को देश- विदेश तक पहुंचाया जा सकेगा। एसोसिएशन सम्मान समारोह के माध्यम से कलाकारों, संगीतकारों, लेखकों की कला को आगे ले जाने का काम करती है, साथ ही उनका मनोबल भी बढाती है। इस तरह के कार्यक्रमों से उतराखंण्ड़ फ़िल्म उधोग को बढ़ावा भी मिलता है साथ ही जिन कलाकारों को अभी तक अवसर नहीं मिला, अपनी कला को प्रदर्शित करने का उन्हें भी ऐसे मंच एक अवसर देने का काम करते हैं।

About Web Team

Check Also

पूल में शूट हुई थी मेरी अंडरवाटर तस्वीर, ज़हरीली झील में नहीं: अभिनेत्री

दक्षिण भारतीय ऐक्ट्रेस रश्मिका मंदाना ने उन तस्वीरों के बारे में अपनी प्रतिक्रिया दी है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *