Tuesday , 23 May 2017

उत्तरी कोरिया में परमाणु परीक्षण रहेगा जारी!

उत्तरी कोरिया नें साफ कर दिया है कि अपनी परमाणु प्रतिरोधक क्षमता को उच्चतम स्तर पर पहुचानें के लिए प्रयास तेज करेगा। इसके लिए आनें वाले समय में वह कुछ और परमाणु परीक्षण करेगा। ऐसा अमेरिका की धमकियों को मद्जेनजर रखते हुए किया जाएगा।

उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नें सरकारी न्यूज एजेंसी के जरिए यह बात कही। इस बीच ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नुबुल नें उत्तर कोरिया के मामले में अमेरिका के साथ होनें की बात कही। प्रवक्ता नें कहा कि अमेरिका इस वक्त उत्तर कोरिया पर अत्यधिक दबाव बनाने और प्रतिबंध बनाने की रणनीति पर काम कर रहा है।

उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया अभी तक पांच परमाणु परीक्षण कर चुका है। और अब वह आठवें की तैयारी में हैं। उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण को लेकर अमेरिका नें जहां बडे टकराव कि आशंका जताई है, वही चीन नें हालात हाथ से निकलनें की बात कही है।

परमाणु परीक्षणों के चलते उत्तर कोरिया पहले से ही संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधो का सामना कर रहा है। प्रतिबंधो को लेकर उत्तर कोरिया के सबसे बडे सहयोगी देश का भी रूख बदला है। फरवरी से उसनें भी अपनें यहा उत्तरी कोरिया के कोयले का आयात रोका है।

रविवार को दिए इंटरव्यू में उन्होनें हालात का देखकर फैसला करनें की बात कही है। संकेत है कि अमेरिका अब चीन के सहयोग से उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध कड़े करनें की राह पर आगे बढ़ सकता है।

About Jaya Dwivedi

Check Also

मैं बचपन से ही ड्रामेबाज था:हैरी टांगरी

हैरी टांगरी को नाम से न पहचानें लेकिन उन्हें उनके चेहरे से बखूबी पहचाना जा …