Sunday , December 16 2018
Home / मजेदार / हाई प्रोटीन डिनर आइडिया, जो हैं लजीज और आसान

हाई प्रोटीन डिनर आइडिया, जो हैं लजीज और आसान

सही तरह से वजन कम करने को लेकर ज्यादातर लोगों में गलत धारणाएं फैली हैं. इसे ज्यादातर एक मुश्किल सफर माना जाता है. जिसमें आपको हर उस चीज से दूर बनानी होगी जो आपके फूड मन को शांत करती हैं, अपनी प्लेट से हर उस चीज को निकालना होगा जो जायकेदार और स्वादिष्ट है. लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है. माना कि वजन कम करनी की राह जरा मुश्किल है, लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं कि आपको अपनी पसंद का हर खाना छोड़ना होगा. आपको बस करना यह है कि अपने पसंद में समझ जोड़ देनी है. बस अपने अनहेल्दी खाने को या ट्रान्स फैट को प्रोटीन से भरपूर खाने से बदलना होगा. वजन कम करने के लिए डाइट में प्रोटीन का अहम रोल होता है. हाई प्रोटीन फूड आपकी एपेटाइड को बेहतर करने वाले हार्मोन GLP-1, PYY और CCK बनाने में मददगार है. प्रोटीन भूख का अहसास कराने वाले हार्मोन ग्रेलिन को भी कम करता है. इस तरह प्रोटीन वजन कम करने में मददगार है.

 

1. चावल के साथ फ्राइड टोफू – Stir Fried Tofu With Rice

टोफू पनीर का एक बेहतर सोर्स है. टोफू महज प्रोटीन से भरपूर नहीं है. इसमें कैल्शियम और आयरन भी भरपूर मात्रा में मिलता है. आप टोफू को चावलों में डालकर फ्राइड राइज बना सकते हैं.

2. पनीर भुर्जी

प्रोटीन का एक और अच्छा सोर्स है पनीर. पीनर को आप अपने रोजमर्रा के खाने में शामिल कर सकते हैं. आप डिनर में पनीर की भुर्जी बना सकते हैं. इसे बनाना भी आसान है और यह सेहत के लिए भी बहुत अच्छी है. पनीर ज्यादातर लोगों को पसंद होता है और इसे बनाना भी काफी आसान है. पनीर से कई तरह की डिश बनाई जा सकती है. आज हम पनीर भुर्जी की रेसिपी बताने जा रहे हैं. इसे आप लंच या डिनर में कभी भी बनाकर खा सकते हैं.

 

3चिकन  लीन प्रोटीन आ एक अच्छा सोर्स है. लीन प्रोटीन आपके मोटापे को कम करने के टारगेट को पूरा करने में बहुत मददगार है. लीन मीट में रेड मीट जैसे लेम, मटन और पोर्क से कम फैट होता है. अगर आप हेल्दी खाने के शौकीन है तो आपको यह सैलेड खूब पसंद आएगा. चिकन ब्रेस्ट स्ट्राइप्स को हरी सब्जियों, अस्परगस के साथ मिक्स किया जाता है और क्रंची फ्लेवर के लिए तिल और बादाम डाल कर सर्व किया जाता है. यह बनाने में बेहद ही आसान है.

About Web Team

Check Also

पूल में शूट हुई थी मेरी अंडरवाटर तस्वीर, ज़हरीली झील में नहीं: अभिनेत्री

दक्षिण भारतीय ऐक्ट्रेस रश्मिका मंदाना ने उन तस्वीरों के बारे में अपनी प्रतिक्रिया दी है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *