Monday , July 23 2018
Home / देश / उपराष्ट्रपति चुनाव: आज हैं वोटिंग, नायडू-गांधी में जबरदस्त टक्कर!
PC: THE HINDU

उपराष्ट्रपति चुनाव: आज हैं वोटिंग, नायडू-गांधी में जबरदस्त टक्कर!

नई दिल्ली: बीजेपी के लिए आज का दिन अहम रहने वाला है क्योंकि होने वाले उपराष्ट्रपति चुनाव में उसकी हर कोशिश है की ये पद भी उनके पार्टी के नेता ही जीत ले.

भारत के 15वें उपराष्ट्रपति के लिए चुनावी मैदान में NDA की ओर से वेंकैया नायडू हैं. तो वहीं विपक्ष ने पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल और गांधीजी के पौत्र गोपालकृष्ण गांधी को मैदान में उतारा है.

 

क्या है चुनाव का कार्यक्रम

आज ही उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग होगी. उपराष्ट्रपति का चुनाव सीक्रेट बैलेट के जरिये होता है. इसमें लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य ही वोट कर सकते हैं. अपनी पसंद को मार्क करने के लिए सांसद एक खास पेन का उपयोग करते हैं. किसी दूसरे पेन से मार्क किये गए वोट को खारिज कर दिया जाता है. बैलेट पेपर में चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार का नाम होता है पर इसपर किसी तरह का चुनाव चिह्न अंकित नहीं होता. इस चुनाव का आज ही परिणाम आ जाएगा.

क्या है वोटों का गणित?

उपराष्ट्रपति चुनाव में केवल लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य ही वोट करते हैं. ऐसे में NDA की जीत में कोई रुकावट नहीं दिख रही है. अब राज्यसभा में भी भाजपा के सबसे अधिक 58 सांसद हैं. वहीं देश की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के सिर्फ 57 सांसद ही हैं. भाजपा की अगुवाई वाली NDA के पास लोकसभा में 340 और राज्यसभा में 85 सांसद हैं. इस हिसाब से इनके पास कुल 425 वोट होते हैं. पिछले उपराष्ट्रपति चुनाव में हामिद अंसारी को 490 वोट पड़े थे तो वही विपक्ष के उम्मीदवार जसवंत सिंह को सिर्फ 238 वोट ही मिले थे.

नीतीश और जदयू पर होगी खास नजर

बिहार में सत्तारूढ़ जदयू पर इस चुनाव के दौरान खास नजर रहेंगी. जदयू सांसदों और विधायकों ने राष्ट्रपति चुनाव के दौरान महागठबंधन में रहते हुए भी NDA उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को ही वोट किया था. वहीं अब वे NDA का हिस्सा हैं और विपक्ष के उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी को समर्थन देने को घोषणा वो कर चुके हैं. इसके साथ ही राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रामनाथ कोविंद का समर्थन करने वाली बीजू जनता दल भी गोपाल कृष्ण गांधी के लिए वोट करने की बात कह रही है. वोटिंग सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी.

About Team Web

Check Also

#Viral_Video: लक्ष्मी पूजन में बार बालाओं का ठुमका, खूब बरसा “टिप-टिप पानी”

पटना: एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है और इसकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *