Friday , February 22 2019
Home / खेल / टीम इंडिया ने सिर्फ सीरीज ही नहीं जीता बल्कि कई रिकॉर्ड भी किये अपने नाम!

टीम इंडिया ने सिर्फ सीरीज ही नहीं जीता बल्कि कई रिकॉर्ड भी किये अपने नाम!

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच खेली गई 6 मैचों की एकदिवसीय शृंखला कों भारत ने 5-1 से अपने नाम किया. कल खेली गई अंतिम एकदिवसीय मैच में भारत ने कप्तान विराट कोहली के शतक की बदौलत दक्षिण अफ्रीका कों बड़ी आसानी से हरा दिया. भारत ने ना सिर्फ आखिरी एकदिवसीय मैच अपने नाम किया बल्कि अपने खाते में कई रिकॉर्ड भी दर्ज कर लिए. आपके लिए हम इस शृंखला के दरम्यान बने रिकॉर्ड्स लेकर आए है.

विदेशी धरती पर तीसरी बार किसी शृंखला में पांच मैच जीता भारत

यहाँ टीम इंडिया के लिए तीसरा मौका है जब टीम ने विदेशी धरती पर खेली गई द्विपक्षीय शृंखला में 5 मैचों में जीत दर्ज किया. इससे पहले भारतीय टीम ने वर्ष 2013 में जिम्बाब्वे के विरुद्ध 5 मैचों की सीरीज कों 5-0 से अपने नाम पर कर लिया था. इसी प्रकार पिछले वर्ष श्रीलंका में खेली गई 5 मैचों की सीरीज भी टीम इंडिया ने 5-0 से जीत ली थी और अब 6 वनडे मैचों की इस सीरीज में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से पटखनी दे दी.

वर्ष के पहले 50 दिनों से पहले किंग विराट ने बना डाले 500 एकदिवसीय रन
अभी साल 2018 शुरू हुए कुछ ही दिन हुए है और टीम इंडिया के कप्तान या कहे किंग कोहली के बल्ले से 558 रन निकल चुके है. यही नहीं बल्कि किंग कोहली के द्वारा बनाए गए रन एक द्विपक्षीय सीरीज में विश्व के किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर है.

एक शृंखला में 3 शतक का रिकॉर्ड

इंडिया की तरफ से किसी वनडे सीरीज में तीन शतक लगाने का ये कारनामा तीसरी दफा हुआ है. टीम इंडिया के लिए पहली दफा पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने किया था जब उन्होंने 2003 के वर्ल्ड कप में ये कारनामा किया था. इसके अगले वर्ष 2004 में ऑस्ट्रेलिया में खेली गई वीबी सीरीज में टीम इंडिया के स्पेशलिस्ट बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने दोहरा दिया था.

इसके 14 साल बाद विराट कोहली ने एक ही शृंखला में तीन शतक लगा डाले. विराट कोहली के ये शतक इस मामलें में खास है की किसी द्विपक्षीय शृंखला में तीन शतक लगानेवाले ये पहले भारतीय बल्लेबाज हैं.

द्विपक्षीय शृंखला में सबसे अधिक रन

दक्षिण अफ्रीका में खेली गई एकदिवसीय सीरीज में 558 रन बनाने वाले कोहली एक ही शृंखला में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में सारे बल्लेबाजों से आगे निकल गए हैं. इससे पहले भी ये रिकॉर्ड टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा के नाम दर्ज था. रोहित शर्मा ने वर्ष 2013 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 491 रन बनाए थे. रोहित के बाद ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बेली का नंबर आता है. जिन्होंने 2013 में ही भारत के विरुद्ध 478 रन बनाए थे.

बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले पर दुसरे पायदान पर

यदि बतौर कप्तान सबसे अधिक शतक लगाने के रिकॉर्ड पर नज़र डाले तो इस मामलें में जिस तेज़ी से विराट आगे बढ़ रहे है उस मामलें में मौजूदा दौर में कोई भी कप्तान नज़र नही आता है.

इस मामले में पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोन्टिंग का कब्ज़ा है. जिन्होंने कप्तान रहते हुए 22 शतक बना डाले थे. इनके बाद टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान कोहली का और एबी डिविलियर्स का स्थान आता है, पर जहां कोहली टीम इंडिया के कप्तान है वही एबी डिविलियर्स कप्तानी की जिम्मेदारी से मुक्त हो चुके है.

यदि इन तीनों के इस रिकॉर्ड पर खास नज़र डाली जाए तो बतौर कप्तान 22 शतक लगाने के लिए रिकी पोन्टिंग ने 220 पारियां खेली वही एबी डिविलियर्स ने 98 पारियां खेलकर 13 शतक बनाए. पर विराट कोहली सिर्फ 46 पारियों में ही डिविलियर्स के रिकॉर्ड के पास पहुँच गए.

घरेलू सीरीज में दूसरी बार मात खाया अफ्रीका

साल 1992 में दुबारा से क्रिकेट में वापसी करने वाला दक्षिण अफ्रीका दूसरी दफ़ा 5-1 से मात खाया है. टीम इंडिया से पहले ये कारनामा 2002 में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने किया था जब उसने अफ्रीकी टीम को उनके घर में ही 5-1 से रौंद डाला था.

About RITESH KUMAR

Check Also

राजनीति न करें पीएम मोदी, पाकिस्‍तान पर हमला करें: आप विधायक अमानतुल्‍लाह खान

आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पुलवामा हमले को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *