Sunday , February 24 2019
Home / खेल / #indvEng Test: भारत ने जीता मुंबई टेस्ट, 3-0 से टेस्ट सीरीज़ में अजेय बढ़त

#indvEng Test: भारत ने जीता मुंबई टेस्ट, 3-0 से टेस्ट सीरीज़ में अजेय बढ़त

मुंबई । मुंबई टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को एक पारी और 36 रन से हराकर सीरीज पर कब्जा जमा लिया है. इसके साथ ही भारत ने सीरीज में 3-0 से अजेय बढ़त बना ली है। इस मैच के हीरो अश्विन रहे जिन्होंने 10 विकेट लिये, विराट का दोहरा शतक और जयंत यादव का शतक भी मैच को भारत के खाते में लाने के लिए अहम रहा।

दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 55 रन देकर छह विकेट चटकाते हुए इंग्लैंड के निचले क्रम को ध्वस्त करते हुए टीम को 55 . 3 ओवर में 195 रन पर समेटा। अंतिम दिन भारत ने सिर्फ आठ ओवर में चार विकेट चटकाकर जीत की औपचारिकता पूरी की।

अश्विन ने कल रात और फिर आज सुबह अपने 9 . 3 ओवर के स्पैल में 15 रन देकर छह विकेट चटकाए। इंग्लैंड ने अपने अतिम छह विकेट सिर्फ 15 रन जोडकर गंवाए। यह पहली बार है जब किसी मेहमान टीम ने पहली पारी में 400 रन बनाने के बाद भारत में मैच गंवाया है।

अश्विन ने मैच में 167 रन देकर 12 विकेट चटकाए। उन्होंने सातवीं बार मैच में 10 या इससे अधिक विकेट हासिल किए और भारतीय गेंदबाजों में वह अब सिर्फ टीम इंडिया के मुख्य कोच अनिल कुंबले से पीछे हैं जिनके नाम पर आठ बार पारी में 10 या इससे अधिक विकेट का कारनामा दर्ज है।

कप्तान विराट कोहली की अगुआई में भारत ने लगातार पांचवीं श्रृंखला जीती है। इस क्रम की शुरुआत पिछले साल श्रीलंका में 2-1 की जीत के साथ हुई थी जिसके बाद भारत ने अपने देश में दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराया। टीम इंडिया ने इसके बाद वेस्टइंडीज को उसकी सरजमीं पर 2-0 से हराया जबकि अपनी सरजमीं पर न्यूजीलैंड का 3-0 से क्लीनस्वीप किया।

श्रृंखला जीतने के साथ ही भारत ने एक बार फिर एंथोनी डि मेलो ट्राफी अपने नाम कर ली जो उसने 2012 में एलिस्टेयर कुक की टीम को गंवाई थी। पांचवां और अंतिम टेस्ट चेन्नई में 16 से 20 दिसंबर तक खेला जाएगा।

आज सुबह इंग्लैंड के बल्लेबाज कोई चुनौती पेश नहीं कर पाए और अश्विन ने चार ओवर में चार विकेट चटकाकर जीत की औपचारिकता पूरी की। अश्विन ने जानी बेयरस्टा (51) को कैरम बाल पर पगबाधा किया और फिर क्रिस वोक्स (00) को आफ ब्रेक पर बोल्ड किया।

आदिल राशिद (02) ने अश्विन की गेंद को फ्लिक करने की कोशिश में डीप मिडविकेट पर लोकेश राहुल को कैच थमाया जिससे अश्विन ने पारी में 24वीं बार पांच या इससे अधिक विकेट हासिल किए।

जेम्स एंडरसन (02) ने इसके बाद जैसे की फ्लिक करके उमेश यादव को कैच थमाया भारत ने जीत सुनिश्चित की। भारत ने इसके बाद बडी संख्या में पहुंचे दर्शकों का समर्थन के लिए आभार जताते हुए पूरे टेस्ट का करिश्माई कप्तान की अगुआई में ‘लैप आफ आनर’ लगाया।

भारत ने मैच के दौरान दबदबा बनाए रखा। कप्तान कोहली ने चार टेस्ट में अब तक 128 की औसत से 640 रन बना चुके हैं। अश्विन श्रृंखला में 27 विकेट हासिल कर चुके हैं जबकि बल्ले से उन्होंने 239 रन भी बनाए हैं।

युवा जयंत यादव श्रृंखला की खोज रहे और अब तक 221 रन बनाने के साथ नौ विकेट भी हासिल कर चुके हैं। चेतेश्वर पुजारा (385 रन), मुरली विजय (328) और रविंद्र जडेजा (16 विकेट) ने भी उपयोगी योगदान दिए हैं।

भारत ने 23 साल से भी अधिक समय बाद इंग्लैंड के खिलाफ द्विपक्षीय श्रृंखला में तीन टेस्ट जीते हैं। पिछली बार यह कारनामा 1993 सत्र में हुआ था जब ग्राहम गूच की टीम को मोहम्मद अजहरुद्दीन की अगुआई वाली टीम ने 3-0 से शिकस्त दी थी।

इसके बाद भारत घरेलू सरजमीं पर इंग्लैंड के खिलाफ 2001-02, 2006, 2008 और 2012 में हुई चार श्रृंखलाओं में तीन टेस्ट जीतने में नाकाम रहा।

 

About RITESH KUMAR

Check Also

Ban lifted on Hardik Pandya and KL Rahul, BCCI takes a move for allowing duo for Playing International Cricket

नई दिल्ली। बीसीसीआई ने बड़ा फैसला लिया है और केएल राहुल के साथ ही हार्दिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *