Tuesday , March 19 2019
Home / टेक्नोलॉजी / व्हाट्सएप्प में आया नया फीचर, नंबर बदलने पर नहीं होगी दिक्कत

व्हाट्सएप्प में आया नया फीचर, नंबर बदलने पर नहीं होगी दिक्कत

व्हाट्सएप्प की अपडेट लिस्ट में एक और फीचर जुड़ने जा रहा है। यह फीचर अपने आप में बहुत खास है। इस फीचर की मदद से आईओएस, एंड्रॉयड और विंडोज यूजर्स अपना डेटा बिना किसी दिक्कत के नए नंबर में ट्रांसफर कर सकेंगे। इस फीचर को चेंज नंबर नाम दिया गया है। चेंज नंबर फीचर फिलहाल 2.18.97 एंड्रॉयड बीटा अपडेट पर गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। यह फीचर आईओएस और विंडोज डिवाइसेज पर थोड़े समय बाद उपलब्ध होगा। अभी यह सिर्फ बीटा वर्जन पर ही उपलब्ध है।

वेबसाइट WaBetaInfo ने अपने ट्वीट में इसका खुलासा किया है। वेबसाइट ने लिखा है कि ”यह नया फीचर पुराने चेंज नंबर फीचर से कहीं बेहतर है। इसके अंतर्गत यूजर्स नोटिफाई के लिए कॉन्टैक्ट्स भी सिलेक्ट कर पाएंगे। इसी के साथ चैट हिस्ट्री नई चैट में मूव की जा सकेगी। इससे डुप्लीकेट चैट की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा।”

 

कैसे कर पाएंगे इस्तेमाल: रिपोर्ट के अनुसार, यूजर्स अब खुद सिलेक्ट कर पाएंगे की उन्हें कुछ कॉन्टैक्ट्स का सभी कॉन्टैक्ट्स का नोटिफिकेशन चाहिए। यूजर्स को व्हाट्सएप्प की सेटिंग्स में जाकर अकाउंट में चेंज नंबर ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा। पुराना नंबर और नया फोन नंबर डालने के बाद व्हाट्सएप्प आपसे पूछेगा की किन कॉन्टैक्ट्स को आपके नए नंबर के बारे में बताया जाए? माइग्रेशन के बाद, पुरानी चैट नई चैट में माइग्रेट हो जाएगी। नई चैट में एक बबल दिखाई देगा। उसमें यह दिखाई देगा की यूजर ने अपना नंबर बदल लिया है।

आपको बता दें कि व्हाट्सएप्प ने कुछ दिन पहले ही बीटा वर्जन में 2 नए फीचर ऐड किए थे। यह फीचर्स खासतौर पर ग्रुप चैटिंग के लिए हैं। अब यूजर व्हाट्सएप्प ग्रुप में जाकर डिस्क्रिप्सन जोड़ पाएंगे और साथियों को ढूंढ पाएंगे। इसके अलावा दूसरा फीचर है वॉयस कॉल को बिना काटे वीडियो कॉल पर स्विच किया जा सकेगा। हालांकि यह फीचर अभी केवल एंड्रॉयड और विंडोज के बीटा वर्जन में आए हैं। आपको बता दें कि इसमें वॉयस कॉल से वीडियो कॉल पर स्विच करने के लिए एक बटन मिलेगा। जिसपर टैप करके वॉयस कॉल को वीडियो कॉल में बदला जा सकेगा।

About RITESH KUMAR

Check Also

23 मई को कौन मनायेगा दिवाली?

23 मई यानी कैलेंडर ईयर का 143 वां दिन. 23 मई 2019 को दुनिया के …