Thursday , January 24 2019
Home / टेक्नोलॉजी / 31 दिसंबर के बाद इन स्मार्टफोन्स पर नहीं चलेगा WhatsApp

31 दिसंबर के बाद इन स्मार्टफोन्स पर नहीं चलेगा WhatsApp

वॉट्सऐप दुनियाभर में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप है. प्ले स्टोर हो या एप्पल स्टोर दोनों ही प्लेटफॉर्म पर इसे करोड़ों लोगों ने डाउनलोड किया है. मगर सालों से WhatsApp का इस्तेमाल कर रहे कुछ यूज़र्स के लिए एक बुरी खबर है. वॉट्सऐप ने उन ऑपरेटिंग सिस्टम की लिस्ट जारी की है, जिनपर 31 दिसंबर, 2018 के बाद यह ऐप काम करना बंद कर देगा.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक जो यूज़र्स अभी भी Nokia S40 ऑपरेटिंग सिस्टम यूज़ कर रहे हैं, उनके फोन के लिए WhatsApp नए फीचर्स डेवेलप नहीं करेगा. इसके साथ ही बताया गया है कि नोकिया S40 पर काम कर रहे मोबाइल फोन पर वॉट्सऐप के कुछ फीचर्स कभी भी चलना बंद हो सकते हैं.

इसके अलावा एंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 और उससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम, iOS 7 और इससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे iPhone पर भी 1 फरवरी, 2020 के बाद WhatsApp काम नहीं करेगा. WhatsApp का कहना है कि कंपनी इन प्लैटफॉर्म्स के लिए नए फीचर्स डेवेलप नहीं करेगी, जिसके चलते इसके कुछ फीचर्स अपने आप काम करना बंद कर देंगे. वॉट्सऐप का कहना है कि जब वह आने वाले सात साल पर फोकस करता है, तो उसका ध्यान उन मोबाइल फोन्स पर है जिसे ज़्यादा से ज़्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हैं.

ऐसे में अगर आपका फोन नोकिया S40 या इससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है और आप तब भी WhatsApp इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए नया फोन लेना पड़ेगा. इसके अलावा अगर आपके फोन में ऑपरेटिंग सिस्टम अपग्रेड करने का ऑप्शन है तो आप वो भी करके वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इससे पहले पिछले साल यानी 31 दिसंबर 2017 के बाद ‘ब्लैकबेरी OS’, ‘ब्लैकबेरी 10’, ‘Windows Phone 8.0’ और बाकी पुराने प्लैटफार्म्स के लिए WhatsApp बंद कर दिया गया था.

About RITESH KUMAR

Check Also

पावन श्रीराम कथा, जन्माष्ट्मी पार्क, पंजाबी बाग में हुआ भव्य समापन हुआ

  श्री महालक्ष्मी चैरिटेबल ट्रस्ट, पंजाबी बाग नें दिल्ली में पहली बार श्रदेय आचार्य श्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *