Sunday , December 16 2018
Home / देश / वेटिंग लिस्ट वालों के लिए खुशखबरी, अब तुरंत मिलेगी सीट!

वेटिंग लिस्ट वालों के लिए खुशखबरी, अब तुरंत मिलेगी सीट!

भारतीय रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. नए साल में वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को सीट खाली होने पर तुरंत टिकट मिल जाएगी. जनवरी से ट्रेन खुलने के बाद कैंसिल हुए टिकट की जानकारी टीटीई को चलती ट्रेन में मिल जाएगी. इसके लिए ट्रेनों में टीटीई को हैंड हेल्ड टर्मिनल दिए जाएंगे. जो खाली सीट होगी, वो फौरन ही वेटिंग टिकट वालों को मिल जाएगी. इससे वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को सीट के लिए दो स्टेशनों तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

पहले चरण में 500 दिए जाएंगे टर्मिनल- एक साथ बड़ी संख्या में हैंड हेल्ड टर्मिनल उपलब्ध कराना मुश्किल होने की वजह से इसे दो चरणों में शुरू किया जागा. पहले चरण में करीब 500 टीटीई को टर्मिनल दिए जाएंगे. वहीं दूसरे चरण में 8 हजार हैंड हेल्ड टर्मिनल आवंटित किए जाएंगे. दोनों चरण पूरे होने के बाद शताब्दी, राजधानी और दुरंतो के साथ-साथ सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में भी टीटीई को टर्मिनल मिल जाएंगे.

तुरंत हो जाएगी टिकटों की जांच- इसके अलावा टर्मिनल से टिकटों की जांच में अब ज्यादा समय नहीं लगेगा. हैंड हेल्ड टर्मिनल से टिकटों की जांच 50 मिनट के बजाए 20 मिनट में की जा सकेगी. लोगों को टीटीआई आने का देर तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

रिफंड की प्रक्रिया भी शुरू होगी जल्दी- टर्मिनल अपडेट होने से कैंसिल टिकट के रिफंड की प्रक्रिया जल्दी शुरू हो जाएगी. अभी कैंसिल के बाद रिफंड के लिए टीटीई की रिपोर्ट लगती है कि संबंधित व्यक्ति ने यात्रा नहीं की. इससे टिकट कैंसिल के बाद रिफंड जल्द आ सकेगा.

About KOD MEDIA

Check Also

SC जांच एजेंसी नहीं, सिर्फ जेपीसी कर सकती है राफेल डील की जांच: मल्लिकार्जुन खड़गे

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और संसद की लोक लेखा समिति (पीएसी) के प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *