Tuesday , March 19 2019
Home / लेटेस्ट न्यूज / Xiaomi Flash Sale में फोन बुक करना हुआ आसान

Xiaomi Flash Sale में फोन बुक करना हुआ आसान

 भारत के स्मार्टफोन बाजार में तेजी से अपनी पकड़ बना रही चीन की कंपनी शाओमी अब कैश ऑन डिलीवरी पर फोन नहीं बेचेगी.कंपनी ने यह कदम इसलिए उठाया है, ताकि लोगों को फ्लैश सेल के दौरान अपना स्मार्टफोन बुक करने में मुश्किल न हो. यही नहीं, कंपनी का मानना है कि इससे उसके प्रोडक्ट्स की कालाबाजारी भी रुकेगी.जी हां, कम कीमत पर ज्यादा फीचर्स वाले स्मार्टफोन्स बाजार में पेश करनेवाली कंपनी शाओमी इंडिया ने बाजार में सस्ते स्मार्टफोन्स की प्रतिस्पर्द्धा बढ़ा दी है.इस कंपनी के प्रोडक्ट्स की डिमांड इतनी ज्यादा है कि इसे पूरा करना मुश्किल हो रहा है. यही वजह है कि शाओमी के स्मार्टफोन्स की कालाबाजारी भी जोरों पर है.
कंपनी ने अपने प्रोडक्ट्स की कालाबाजारी रोकने के लिए अब कैश ऑन डिलीवरी सुविधा को बंद कर दिया है. इस सुविधा का दुरुपयोग करनेवाले कंपनी से सस्ते फोन खरीद कर उसे महंगे दाम पर बेच रहे थे.शाओमी इंडिया के प्रबंध निदेशक मनु कुमार जैन के मुताबिक, कंपनी ने यह फैसला कालाबाजारी को लेकर ग्राहकों की लगातार मिल रही शिकायतों के बाद किया है.शाओमी इंडिया का 57 फीसदी कारोबार ऑनलाइन होता है और फ्लैश सेल के कुछ मिनटों में ही पूरा स्टॉक खत्म हो जाता था.कंपनी का कहना है कि कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प हटाने से फोन की कालाबाजारी बंद होगी और आम लोग फ्लैश सेल में आसानी से फोन बुक कर पायेंगे.
शाओमी ने कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा बंद करने के अलावा, ऐसा उपाय लगाया है जिससे एक व्यक्ति एक ही मोबाइल फोन खरीद पाये.यही नहीं, डिमांड को पूरा करने के लिए कंपनी अपने उत्पादन को बढ़ाने के लिए कई और राज्यों में यूनिट्स स्थापित करने की तैयारी कर रही है. इसके साथ ही, अब प्रोडक्ट्स को मी स्टोर्स के जरिये ऑफलाइन मुहैया कराने पर भी ध्यान दिया जा रहा है.

About MD MUZAMMIL

Check Also

23 मई को कौन मनायेगा दिवाली?

23 मई यानी कैलेंडर ईयर का 143 वां दिन. 23 मई 2019 को दुनिया के …