Sunday , December 16 2018
Home / खेल / पाक के यासिर शाह ने दोहराया कुंबले का कारनामा, 1 दिन में ही झटके 10 विकेट
Yasir Shah

पाक के यासिर शाह ने दोहराया कुंबले का कारनामा, 1 दिन में ही झटके 10 विकेट

नई दिल्ली: पाकिस्तान के गेंदबाज यासिर शाह ने भारत के लेग स्पिनर अनिल कुंबले के एक दिन में 10 विकेट लेने के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. उन्होंने न्यूजीलैंड के विरुद्ध दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन सोमवार (26 नवंबर) को यह कारनामा किया. मजेदार बात ये है की यासिर शाह भी अनिल कुंबले की ही तरह लेग स्पिन गेंदबाजी करते हैं. आप को बता दे की अनिल कुंबले ने 1999 में पाकिस्तान के विरुद्ध दिल्ली टेस्ट  में 10 विकेट लिए थे.

पाक ने बनाए 418 रन

दुबई में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा है. इस मैच में पाक ने 418 रन पांच विकेट पर बनाकर पहली पारी घोषित कर दी. जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक बिना विकेट खोए 24 रन बना लिए थे.

सिर्फ इतने रन पर ढेर हुई कीवी टीम

कीवी टीम तीसरे दिन पिछले दिन के बनाए स्कोर से आगे खेलना शुरू किया और पूरी टीम महज 90 रन पर आउट हो गई. पाक ने उसे फॉलोऑन के लिए बुलाया. इसके बाद कीवी टीम ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में 2 विकेट पर 131 रन बना लिए हैं.

यासिर शाह किया कारनामा

दुबई टेस्ट का तीसरा दिन पाकिस्तान के लेग स्पिनर यासिर शाह के नाम रहा. उन्होंने न्यूजीलैंड की पहली पारी में आठ विकेट झटके लिए. 32 वर्षीय यासिर ने पहली पारी में 12.3 ओवर की गेंदबाजी की और एक मेडन गेंदबाजी करते हुए 41 रन खर्च किए.

यासिर अपनी शानदार गेंदबाजी कीवी टीम की दूसरी पारी में भी जारी रखी जब न्यूजीलैंड की टीम फॉलोऑन खेलने उतरी तो उन्होंने दो विकेट और ले लिए. इस प्रकार उन्होंने एक ही दिन में 10 विकेट लेने का अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करवा लिया.

अनिल कुंबले ने एक ही पारी में झटके थे 10 विकेट

पाकिस्तानी लेग स्पिनर यासिर शाह ने भारतीय गेंदबाज अनिल कुंबले के एक दिन में 10 विकेट लेने के रिकॉर्ड की भले ही बराबरी कर ली हो. पर वो अनिल कुंबले के एक पारी में 10 विकेट लेने के दुर्लभ रिकॉर्ड से कोसों दूर रह गए.

 

सिर्फ दो गेंदबाजों के नाम दर्ज है अनोखा रिकॉर्ड

टेस्ट इतिहास के 141 साल के में सिर्फ दो गेंदबाज ही एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा सके हैं. यह कारनामा सबसे पहले इंग्लैंड के जिम लेकर ने 1956 में किया था. इसके बाद अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के विरुद्ध दिल्ली टेस्ट में जिम लेकर का कारनामा दोहराया.

फिरोज शाह कोटला का वो यादगार टेस्ट मैच

वर्ष 1999 में पाकिस्तानी टीम भारत के दौरे पर आई थी. इस दौरान दोनों टीम के बीच 2 टेस्ट मैच खेलने थे. सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच राजधानी के फिरोजशाह कोटला में खेला गया.

कुंबले का कारनामा

 इस टेस्ट मैच में भारत ने पहली पारी में 252 रन और दूसरी पारी में 339 रन बनाए. जिसके जवाब में पाक टीम पहली पारी में 172 रन पर ही सिमट गई. जबकि दूसरी पारी में भी वो सिर्फ 207 रन ही बना पाई. इस पारी में अनिल कुंबले ने 26.3 ओवर में 74 रन देकर पाक के सारे 10 विकेट अपने नाम कर लिए जिसकी वजह से भारत ने कोटला टेस्ट 212 रन से जीत लिया.

सबसे पहले इंग्लैंड के सिडनी बर्नेस ने किया था कारनामा

टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले इंग्लैंड के सिडनी बर्नेस ने एक ही दिन में 10 विकेट ले का कारनामा किया था. यह मैच 1902 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था.

पहले दिन गिरे थे 25 विकेट

मेलबर्न में खेले गए इस टेस्ट मैच के पहले दिन ही 25 विकेट गिरे थे. ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले बैटिंग करते हुए 112 रन पर ही ढेर हो गई. इसके बाद इंग्लैंड की टीम भी सिर्फ 61 रन पर ही सिमट गई.

ऑस्ट्रेलिया ने दिन का खेल समाप्त होने तक पांच विकेट के नुकसान पर 48 रन बनाए. इस दिन के मैच के सबसे बड़े हीरो इंग्लैंड के सिडनी बर्नेस साबित हुए. उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम  की पहली पारी में छह और दूसरी पारी में चार विकेट झटके.

About KOD MEDIA

Check Also

पूल में शूट हुई थी मेरी अंडरवाटर तस्वीर, ज़हरीली झील में नहीं: अभिनेत्री

दक्षिण भारतीय ऐक्ट्रेस रश्मिका मंदाना ने उन तस्वीरों के बारे में अपनी प्रतिक्रिया दी है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *