Friday , October 20 2017
Home / लेटेस्ट न्यूज / योग करने से पहले जान लीजिये ये जरुरी बातें

योग करने से पहले जान लीजिये ये जरुरी बातें

योग अभ्यास का एक प्राचीन रूप है। इसे करने से शरीर की ताकत और श्वास केंद्रित होते है जो कि शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ा देते हैं। योग के दो मुख्य घटक होते हैं- आसन और श्वास। आज के समय में योग काफी प्रचलित हो चुका है। जहां पर काफी संख्‍या में लोग देखे जा सकते हैं। योग के नियम और शिष्टाचार का पालन करके आप योग अभ्यास को सुखद और आनंदमय बना सकते हैं। अगर आप पहली बार योग करने जा रहे हैं तो आपके लिए ये बातें जानना बहुत जरूरी है।

1. समय का निर्धारण : योग हमेशा एक निश्चित समय पर करना चाहिए। आप सुबह जल्दी उठकर, दोपहर में भोजन खाने से पहले या फिर शाम में योग कर सकते हैं। आमतौर पर सुबह के समय योग करना बहुत ही अच्छा माना जाता है, क्योंकि उस समय आप और आपके आसपास का वातावरण शांत होता है और सुबह के समय आपकी ऊर्जा-शक्ति भी ज्यादा होती है।

2. कभी भी योग : आसन खाने के बाद तुरंत बाद न करें। ऐसा करना बहुत ही नुकसान-दायक साबित हो सकता है। योग सुबह खाली पेट करें। अगर सुबह आपके पास समय नहीं होता है योग करने का, तो दिन में आप खाना खाने के 2 से 3 घंटे बाद योग कर सकते हैं। वज्रासन ही एक ऐसा आसन है, जिसे खाना खाने के तुरंत बाद करना चाहिए, क्योंकि यह आसन आपके पाचन तंत्र को व्यवस्थित रखने में मदद करता है। योग करने के दौरान मुख से श्‍वास लेना हानिकारक हो सकता है।

3.कपड़ो का चुनाव : यह ध्यान रखे की कभी भी योग करते समय तंग कपड़े ना पहने, क्योंकि ऐसे कपड़े पहनने से आप योग-आसन अच्छे से और देर तक नहीं कर पाएंगे। ढीले और आरामदायी कपडे पहनकर योग करें। इसके अलावा आपने अगर गले, हाथ, पैर में  गहने और आभूषण पहने हुए हैं, तो योग करने से पहले उसे भी निकाल कर रख दें। योग करने से पहले भारी मेक-अप से बचें।

4.शांति बनाए रखना : योग हमेशा अकेले या किसी शांत स्थान पर करें। ध्यान रहे कि योग करते समय किसी से बात-चीत न करें और फ़ोन या मोबाइल को अपने साथ न रखे। इससे ध्यान भ्रष्ट होता है और आप एकाग्रता से योग नहीं कर पाते हैं, जिससे अच्छे परिणाम जल्द नहीं मिल पाते हैं।

About ashu

Check Also

रिलायंस जियो का ‘दिवाली गिफ्ट’, कल से बदल जाएंगे सारे प्लान!

नई दिल्ली: रिलायंस जियो ने देश के लोगों को दिवाली गिफ्ट दिया है. क्योंकि अब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *