Wednesday , April 24 2019
Home / मनोरंजन / Movie Review:- हंसाएगी भी और रुलाएगी भी शाहरुख़ खान की जीरो’

Movie Review:- हंसाएगी भी और रुलाएगी भी शाहरुख़ खान की जीरो’

एक ज़माना था तब शाहरुख़ फिल्म में बाहें फैला दिया करते थे और फिल्म यूँही हिट हो जाया करती थी लेकिन शाहरुख़ ये अब समझ चुके हैं कि सिर्फ बाहें फ़ैलाने वाले सीन से काम नहीं चलेगा इसीलिए फिल्म जीरो में मेरठिया अंदाज़ के बौने का किरदार निभा रहे हैं. फिल्म जीरो शाहरुख़ खान के रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के बैनर तले बनी फिल्म है. इस फिल्म को आनंद एल राय ने डायरेक्ट किया है. इस फिल्म में अजय अतुल का म्यूजिक है और इस फिल्म की कहानी हिमांशु शर्मा ने लिखी है. फिल्म में शाहरुख़ अनुष्का और कैटरीना कैफ के अलावा कई सपोर्टिंग एक्टर्स का फिल्म के दर्शकों को बांधें रखने में काफी इम्पोर्टेन्ट रोल है.

कहानी बहुत स्लो है, कॉमेडी की वजह से दर्शक झेल पाते हैं फर्स्ट हाफ

फिल्म की कहानी उत्तर प्रदेश के मेरठ के बौने लड़के बउआ सिंह पर आधारित है. बउआ सिंह की उम्र तो 38 की हो गई है मगर वो अपने बौनेपन को जरा भी अपनी कमजोरी नहीं मानते हैं. बउआ सिंह एक अमीर घर से हैं तो पैसे की कद्र करना कभी सीख नहीं पायें हैं. ईश्वर ने उनको कायनात से छेड़छाड़ करने हुनर भी इस फिल्म में दिया हुआ है. 38 की उम्र में भी कुंवारे है तो शादी के लिए वेबसाइट का सहारा लेते हैं. इसी बीच आफिया (अनुष्का शर्मा) जोकि फिल्म में एक फिजिकल डिसएबल साइंटिस्ट का किरदार निभा रही हैं वो बउआ सिंह को मिल जाती है. बउआ सिंह आफिया के बोलने और हरकतों का सबके सामने मजाक बनाते हैं.

अब कैसे बउआ को आफिया से बेइंतहा मोहब्बत हो जाती है जिसके लिए वो मौत के मूंह में कूद जाते हैं और अगर इतनी मुहब्बत थी तो क्यूँ शादी के मंडप से भाग जाते हैं और इस पूरी कहानी में बबीता कुमारी (कैटरीना कैफ) का क्या माझरा है. इस सारे सवालों के जवाब के लिए आपको सिनेमाघरों तक जाना होगा. फिलहाल इतना जान लीजिये कि फिल्म के फर्स्ट हाफ में कॉमेडी और म्यूजिक आपको बोर बिल्कुल नहीं होने देगी और सेकंड हाफ में आपको फिल्म थोड़ी स्लो ज़रूर लग सकती है.

फिल्म को आनंद एल राय का अनुभव ही बाँध पाया है

फिल्म जीरो को आनंद एल राय ने डायरेक्ट किया है. आनंद अब तक तनु वेड्स मनु, राँझना, हैप्पी भाग जाएगी, निल बट्टे सन्नाटा, मुक्काबाज और तुम्ब्बाड जैसी फिल्मों का सफल निर्देशन कर पायें है. आनंद अच्छी तरह से जानते है कि फिल्म में कॉमेडी और कहानी की गंभीरता को कैसे एक साथ परोसना है. यही वो इस फिल्म में भी करते नज़र आये हैं क्यूंकि अगर वो निर्देशन में ज़रा सा भी चूकते तो फिल्म को झेल पाना बहुत मुश्किल होने वाला था.

शाहरुख़ ने फिर किया ‘फैन’ वाला एक्सपेरिमेंट

फिल्म में ज़्यादातर किरदार अपना बेस्ट देते नज़र आये हैं. फिल्म में अनुष्का शर्मा की एक्टिंग आपको काफी पसंद आ सकती है. अनुष्का ने फिल्म में एक फिजिकली डिसएबल साइंटिस्ट का किरदार निभाया है. अनुष्का ने अपना बेस्ट उस किरदार को दिया है. इसके अलावा शाहरुख़ पूरी तरह से मेरठिया अंदाज़ में नज़र आये. जो दुनिया को बौने होते हुए भी अपने नीचे ही समझते हैं और दिल में एक परी की तस्वीर लेके चलते हैं. इसके अलावा फिल्म में बउआ सिंह के दोस्त का किरदार निभा रहे हैं मो. जीशान जिन्होंने कई फिल्मों में अपनी कॉमेडी से फिल्म को काफी स्ट्रोंग सपोर्ट दिया है वही वो इस फिल्म के साथ भी करते नज़र आये हैं. फिल्म में कैटरीना कैफ एक अल्कॉहोलिक एक्टर बबीता कुमारी का किरदार निभाती नज़र आई हैं.

अजय अतुल के म्यूजिक ने बचा ली फिल्म की लाज

फिल्म में अनुष्का की एक्टिंग और बीच बीच में लग रहे कॉमेडी के तडके को छोड़ दिया जाए तो सिर्फ एक म्यूजिक ही है जो आपको फिल्म के साथ बाँध कर रखेगा. सिंघम, पीके और अग्निपथ में अपने म्यूजिक का लोहा मनवा चुके अजय अतुल ने इस फिल्म में भी ‘मेरा नाम तू…’ ‘हुस्न परचम’ और ‘इश्कबाजी’ जैसे मन को भाने वाला कुछ अच्छा म्यूजिक दिया है.

फिलहाल 200 करोड़ की लागत से बनी 2 घंटे 44 मिनट की ये फिल्म अब फिल्म बड़े परदे पर रिलीज़ हो चुकी है तो हमारी सलाह आपको ये है कि जाइये इस वीकेंड एक ऐसी फिल्म का आनंद लीजिये जिसमे बॉलीवुड के किंग खान आपको एक लव स्टोरी ड्रामा मेरठिया अंदाज़ में दिखाने जा रहे हैं. लेकिन अगर आपको स्लो लव ड्रामा पसंद नहीं है तो सिर्फ कॉमेडी के लिए आपके लिए पैसा वसूल सौदा नहीं होगा. अब देखते हैं कि ये फिल्म कितने दर्शकों को बौने किंग खान को देखने के लिए सिनेमाघरों तक खींच कर ला पाती है और कितना कलेक्शन कर पाती है क्यूंकि शाहरुख़ की बीती 5 फिल्मों में कोई भी फिल्म 150 करोड़ का आंकड़ा तक छू नहीं पाई है.

About MD MUZAMMIL

Check Also

आर.जे अमित द्विवेदी बने अंतरराष्ट्रीय मानव अधिकार मिशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष

  एफ.एम रेनबो,107.1 एफ.एम में अपनी आवाज से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध करने वाले आर.जे अमित …